विवाह समारोहों में दिशा-निर्देशों की धज्जियां

- कई समारोहों में 500 से अधिक मेहमान
- गत एक माह में 53 हजार से अधिक विवाह

By: Nikhil Kumar

Published: 28 May 2021, 07:14 PM IST

बेंगलूरु. कोरोना महामारी की रफ्तार पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन की ओर से कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। महामारी की दूसरी लहर ने विकराल स्वरूप धारण किए जाने के बावजूद लोगों नें इन दिशा निर्देशों को गंभीरता से नहीं लिया है। जिसके परिणाम स्वरूप दूसरी लहर ने राज्य में कहर बरपाया है।

प्रशासन के दिशा-निर्देशों के तहत विवाह समारोहों में सीमित संख्या में मेहमानों को आमंत्रित करने की शर्त शामिल थी। लेकिन इस शर्त का उल्लंघन करते हुए राज्य के विभिन्न जिलों में विवाह समारोहों का आयोजन बगैर कोई रोक-टोक जारी है। दिशा-निर्देशों के तहत विवाह समारोहों के लिए जिला प्रशासन की लिखित अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य है।

प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक 24 अप्रैल से 24 मई तक राज्य में 52 हजार 415 विवाह समारोहों की अनुमति दी गई। ऐसे आयोजनों में बेलगावी जिला अव्वल है, जहां जिला प्रशासन ने 15 हजार विवाह समारोहों को अनुमति दी है।

बताया जा रहा है कि दिशा-निर्देश का पालन नहीं किए जाने के कारण ही विवाह समारोह कोरोना महामारी के सुपर स्प्रेडर बनकर उभरे है। अप्रैल तथा मई के दौरान जहां-जहां ज्यादा विवाह समारोह का आयोजन किया गया, वहां-वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ गई। बेलगावी जिले में संक्रमितों की संख्या 26,670 तक पहुंच चुकी है।

कोप्पल जिला प्रभारी तथा कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने इसकी पुिष्ट करते हुए कहा कि जिले में विवाह समारोहों में ज्यादा मेहमानों के शामिल होने की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन ने अनुमतियां देने पर रोक लगाइ दी। इसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या में गिरावट दर्ज हुई है।

उल्लेखनीय है कि इस दौरान बल्लारी में 550, कलबुर्गी में 283,उत्तर कन्नड़ में 205, हावेरी में 183, बेलगावी बीदर में 126, दक्षिण कन्नड़ में 112, उडुपी में 109, दावणगेरे में 64, यादगिर में 98 तथा बेलगावी में 99 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। उत्तर कन्नड़ जिलें मे आयोजित कई विवाह समारोह में गोवा तथा महाराष्ट्र से भी मेहमान पहुंच गए थे।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned