scriptपेशी के लिए कर्नाटक हाइ कोर्ट ने की विशेष रिमांड कोर्ट की स्थापना | Karnataka high court eshtablishes special remand court | Patrika News

पेशी के लिए कर्नाटक हाइ कोर्ट ने की विशेष रिमांड कोर्ट की स्थापना

locationबैंगलोरPublished: Jul 05, 2020 11:56:28 pm

Submitted by:

Rajeev Mishra

कोविड-19 दिशा-निर्देशों के तहत होगी विचाराधीन कैदियों, गिरफ्तार व्यक्तियों की पेशी

पेशी के लिए कर्नाटक हाइ कोर्ट ने की विशेष रिमांड कोर्ट की स्थापना

पेशी के लिए कर्नाटक हाइ कोर्ट ने की विशेष रिमांड कोर्ट की स्थापना

बेंगलूरु.
कर्नाटक हाइ कोर्ट में विचाराधीन कैदियों की पेशी के लिए विशेष रूप से डिजाइन रिमांड कोर्ट की स्थापना की है जहां आरोपियों को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जा सकेगा। पारदर्शी विभाजन वाले इस रिमांड कोर्ट की स्थापना वसंतनगर में की गई है।
हाइ कोर्ट ने कहा है कि कोरोना महामारी का प्रसार रोकने के लिए समय-समय पर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किए गए हैं। इसी क्रम में गिरफ्तार आरोपी, विचाराधीन कैदी, रिमांड के उद्देश्य से अथवा जमानत पर विचार करने के लिए पारदर्शी विभाजन वाले एक विशेष रूप से डिजाइन किए गए रिमांड कोर्ट की स्थापना गुरुनानक भवन वसंतनगर में की गई है।
हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अभय ओक की अगुवाई वाली पीठ ने 1 जून से अदालतों के आंशिक कामकाज के दौरान उत्पन्न होने वाले विभिन्न कानूनी और तकनीकी मुद्दों के समाधान के लिए उठाए गए मुद्दों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए जनहित याचिका पर सुनवाई की। पीठ ने सुझाव दिया था कि अदालत परिसर के बाहर एक सार्वजनिक हॉल चिन्हित की जानी चाहिए जहां मजिस्ट्रेट रिमांड मामलों की सुनवाई कर सकें और न्यायिक अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकती है।
अदालत ने कहा है कि जब गिरफ्तार किए गए व्यक्ति अथवा विचाराधीन कैदी को व्यक्तिगत तौर पर सुनवाई के लिए अदालत में पेश करने की आवश्यकता होती है तब नामित मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अथवा, अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट या मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट रिमांड कोर्ट में बैठे होंगे। इसलिए कोविड-19 दिशा निर्देशों के अनुसार सभी सुरक्षा उपायों का ध्यान रखा गया है। इससे सुरक्षित पेशी की सुविधा होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो