scriptKarnataka: Hijab not allowed in PU exam | कर्नाटक : पीयू परीक्षा में हिजाब की अनुमति नहीं | Patrika News

कर्नाटक : पीयू परीक्षा में हिजाब की अनुमति नहीं

- 6.84 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

बैंगलोर

Published: April 20, 2022 09:08:22 am

बेंगलूरु. कोरोना महामारी और हिजाब विवाद के बीच शिक्षा विभाग 22 अप्रेल से द्वितीय पीयू यानी प्री-यूनिवर्सिटी (12वीं) परीक्षा के आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी को ड्रेस कोड (Dress code) का पालन करना होगा। परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा होगी और सभी परीक्षा कार्य पुलिस बंदोबस्त में कराए जाएंगे।

कर्नाटक : पीयू परीक्षा में हिजाब की अनुमति नहीं
file photo

प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने मंगलवार को परीक्षार्थियों से बिना किसी संकोच के शांत मन से परीक्षा में लिखने की अपील की।
हिजाब पर उन्होंने ने कहा कि हिजाब या अन्य कोई धार्मिक पोशाक पहनकर परीक्षा लिखने की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा ड्यूटी पर तैनात व्याख्याताओं और अन्य कर्मचारियों पर भी यह नियम लागू है। हिजाब (Hijab) विवाद पर परीक्षा छोडऩे वालों को दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

परीक्षा के लिए 6,84,255 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें 6,00,519 नियमित परीक्षार्थी हैं। परीक्षा 1,076 केंद्रों पर आयोजित होगी। कुल 3,46,936 लड़के और 3,37,319 लड़कियां परीक्षा देंगी। प्रायोगिक प्रयोगशाला परीक्षण 1,030 परीक्षा केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे और 2,67,349 छात्र इसमें शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश बोर्ड 10वीं (एसएसएलसी) की परीक्षा के दौरान भी हिजाब पहनकर ड्यूटी पर आने वाली सात शिक्षकों को ड्यूटी से हटा निलंबित कर दिया गया था। एक शिक्षिका ने हिजाब के लिए मना करने पर अपनी इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, मंत्री ने कहा था कि सभी के पीछे हिजाब कारण नहीं है। जांच के आदेश दिए गए हैं। मंत्री ने कहा कि छात्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में अपने निकटतम बस स्टॉप से परीक्षा केंद्र तक नि:शुल्क यात्रा कर सकते हैं। हॉल टिकट दिखाना अनिवार्य है।

यह होंगे इंतजाम
- सभी परीक्षा केंद्रों के लिए सीसीटीवी की व्यवस्था
- परीक्षा केंद्र पर मोबाइल बैन
- विशेष सतर्कता दल - 2152
- तालुक सतर्कता ब्रिगेड -858
- जिला सतर्कता दल - 64
- परीक्षा केंद्रों के आसपास 200 मीटर क्षेत्र प्रतिबंधित घोषित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!Maharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.