scriptKarnataka: IT professional beats Covid-borne pneumonia | कर्नाटक : आईटी पेशेवर ने कोविड जनित निमोनिया को दी मात | Patrika News

कर्नाटक : आईटी पेशेवर ने कोविड जनित निमोनिया को दी मात

- ईसीएमओ सपोर्ट पर बीते तीन सप्ताह
- अस्पताल पहुंचने में देरी से बिगड़े हालात

बैंगलोर

Updated: December 23, 2021 11:10:57 am

बेंगलूरु. कोविड जनित निमोनिया के कारण करीब तीन सप्ताह तक एक्स्ट्रा-कॉरपोरियल मैम्ब्रेन ऑक्सीजेनेशन (ईसीएमओ) सपोर्ट पर रहने के बाद 39 वर्षीय आईटी पेशेवर ने जिंदगी की जंग जीत ली।

बीजीएस ग्लोबल अस्पताल के डॉ. गौरीशंकर रेड्डी एम ने बताया कि मरीज महेश को कोविड से पहले कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी। वह कोरोना टीके की दोनों खुराक भी ले चुका था। हाइपोक्सिया, खांसी और 104 डिग्री बुखार के साथ उसे 22 नवंबर को अस्पताल में बेहद गंभीर अवस्था में भर्ती किया गया था। हालांकि, इसके एक सप्ताह पहले से उसे तेज बुखार व सांस लेने में दिक्कत की शिकायत थी। सीटी वैल्यू 22 था। कोविड आइसीयू में उपचार के दौरान हालत और बिगड़ती गई। वेंटिलेटर पर रखने के बाद भी हालात नहीं सुधरे। तब परिजनों की सहमति से उसे 27 नवंबर को ईसीएमओ सपोर्ट पर रखा गया।

कर्नाटक : आईटी पेशेवर ने कोविड जनित निमोनिया को दी मात

पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. संदीप एच. एस. ने बताया कि महेश को एक्यूट रेस्पेरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम की भी समस्या थी। अस्पताल में भर्ती होने तक उसके 90 फीसदी फेफड़े प्रभावित हो चुके थे। इसके कारण उसे ठीक होने में देरी हुई। उसे पूरी तरह से स्वस्थ होने में करीब तीन माह लगेंगे। फिजियोथेरेपी जारी रहेगी।

छह विदेशी यात्री निकले कोविड पॉजिटिव, आइसोलेट कर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे नमूने

बेंगलूरु. शहर के ेकेंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तीन महिलाओं सहित छह विदेशी यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए। सभी को एक निजी अस्पताल में आइसोलेट कर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने भेजे गए है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सभी यात्री सोमवार सुबह जर्मनी के फै्रंकफर्ट, पेरिस और कुवैत से पहुंचे थे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अभी तक ओमाइक्रोन वैरिएंट के 19 पुष्ट मामले सामने आए हैं। इन मरीजों के प्राइमरी व सेकंडरी कॉन्टैक्ट्स के नमूने भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट लंबित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तयएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेतTrain Cancelled: रेलवे ने फिर रद्द की दर्जनों ट्रेनें, कई ट्रेन हुए डायवर्ट, देखें यहां पूरी List
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.