scriptकर्नाटक : 12 हजार से अधिक शिक्षकों को हर वर्ष मिलेगा प्रशिक्षण | Karnataka: More than 12000 teachers will get training every year | Patrika News

कर्नाटक : 12 हजार से अधिक शिक्षकों को हर वर्ष मिलेगा प्रशिक्षण

locationबैंगलोरPublished: Oct 30, 2021 11:45:26 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– कलबुर्गी और मैसूर विश्वविद्यालय भी शिक्षकों के प्रशिक्षण में शामिल होंगे

balleri.jpg

बल्लारी. उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सी. एन. अश्वथनारायण ने गुरुवार को कहा कि हर साल कम-से-कम 2000 शिक्षकों को ऑफलाइन और 10,000 शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

विजयनगर श्री कृष्णदेवराय विश्वविद्यालय और बल्लारी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट द्वारा भारतीय शिक्षा मंडल (बल्लारी उत्तर डिवीजन) के सहयोग से तैयार किए गए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनइपी- 2020) के पूरक कार्यक्रमों का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि एनइपी के दिशा-निर्देशों के अनुसार संकाय प्रशिक्षण को प्राथमिकता दी जाएगी।

उच्च शिक्षा अकादमी, धारवाड़ हर साल 2,000 शिक्षकों को ऑफलाइन प्रशिक्षित करेगी और इंफोसिस अपने मैसूर परिसर में नियमित आधार पर प्रत्येक बैच में 200 शिक्षकों को प्रशिक्षण देगा। इसके अलावा, कलबुर्गी और मैसूर विश्वविद्यालय भी शिक्षकों के प्रशिक्षण में शामिल होंगे।

इंजीनियरिंग में, आंतरिक मूल्यांकन के लिए प्रत्येक विषय में अंक बढ़ाकर 50 अंक कर दिए गए हैं और इसे अन्य डिग्री पाठ्यक्रमों में भी लागू किया जाएगा। इसके अलावा, नियमित कक्षा के एक घंटे को 45 मिनट के शिक्षण और 15 मिनट के आंतरिक मूल्यांकन में विभाजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए राज्य के छात्रों को सुविधा प्रदान करने के लिए अनअकैडमी के साथ एक समझौता किया है और कॉलेजों में मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो