scriptResignations: सीएम को छोड़ सभी मंत्रियों का इस्तीफा | Karnataka Politics: All ministers Resigns without CM | Patrika News

Resignations: सीएम को छोड़ सभी मंत्रियों का इस्तीफा

locationबैंगलोरPublished: Jul 08, 2019 10:13:13 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

निर्दलीय विधायक ने भी सरकार से लिया समर्थन वापससियासी अनिश्चितता का दौर बरकरार

politics

बेंगलूरु में सोमवार को उप मुख्यमंत्री कार्यालय में बे्रकफास्टमीटिंग के बाद मीडिया को संबोधित करते कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरामय्या, प्रदेश कांगे्रस प्रभारी केसी वेणुगोपाल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव व अन्य नेता।

बेंगलूरु.एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली Congress-JD(S) गठबंधन सरकार को बचाने के प्रयासों के तहत सोमवार को कांग्रेस के सभी 21 और जनता दल के 11 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस के Ministers ने ऐसा करके पार्टी हाइकमान को मंत्रिमंडल पुनर्गठित करने की खुली छूट दे दी।
गठबंधन के बीच उपजे गहरे मतभेदों के बीच गत सप्ताह कांग्रेस के 10 और जद-एस के तीन विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से अपना त्यागपत्र सौंप दिया था। resignation देने वाले अधिकतर विधायक Mumbai के एक होटल में ठहरे हुए हैं। विधायकों के इस्तीफे से कुमारस्वामी की सरकार पर संकट के बादल गहरा गए हैं और उसे बचाने की आखिरी कोशिश जारी है। सोमवार को एक अन्य निर्दलीय मंत्री एच.नागेश ने भी पद से त्याग पत्र दे दिया और सरकार से समर्थन वापस ले लिया। उन्हें पिछले महीने ही कैबिनेट में लिया गया था।
इस बीच प्रदेश कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल के नेतृत्व में उपमुख्यमंत्री डॉ जी.परमेश्वर के आवास पर कांग्रेस और जद-एस नेताओं के बीच हुई बैठक के बाद यह फैसला किया गया कि सभी मंत्री इस्तीफा देंगे और मंत्रिमंडल का पुनर्गठन किया जाएगा। इस बैठक में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या, वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार, उपमुख्यमंत्री डॉ जी परमेश्वर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव सहित अन्य नेता शामिल थे।
गठबंधन सरकार से इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के 21 मंत्रियों में उपमुख्यमंत्री डॉ जी परमेश्वर भी शामिल हैं। सभी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव को अपने त्यागपत्र सौंप दिए। बाद में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने कहा कि एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली coalition government में कैबिनेट का दोबारा गठन होगा, जिसमें सामाजिक न्याय और असंतुष्ट विधायकों का विशेष रूप से ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने कहा, ‘हम इस्तीफा देने वाले सभी 10 विधायकों के संपर्क में बने हुए हैं।’
उधर, रानीबेन्नूर से independent legislator एवं नगर पालिका मंत्री आर. शंकर जिन्हें पिछले मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल किया गया था, शुरू में इस्तीफा देने से मना कर दिया। लेकिन, शाम को उन्होंने भी त्यागपत्र दे दिया। अन्य कांग्रेस मंत्रियों ने जहां अपना इस्तीफा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को दिया, वहीं शंकर ने governor वजूभाई वाळा को इस्तीफा सौंपा है। Cabinet में अन्य निर्दलीय सदस्य एच. नागेश ने भी राज्यपाल वजूभाई वाळा को त्यागपत्र सौंपा और कहा कि वह गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले रहे हैं। इसके बाद वे chartered plane से मुंबई चले गए।
सिद्धारामय्या ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर राज्य की गठबंधन सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। कांग्रेस विधायक दल के नेता ने कहा कि भाजपा के न केवल राज्य स्तर के नेता बल्कि केंद्र में अमित शाह और नरेंद्र मोदी ने भी ऐसा किया है और वे लगातार ऐसा कर रहे हैं। राज्य में हाल में हुए राजनीतिक घटनाक्रम से यह पता चलता है कि भाजपा न तो democracy और न ही विधानमंडल का सम्मान करती है। केसी वेणुगोपाल ने कहा कि भाजपा सरकार गिराने की छह कोशिशें कर चुकी है और सभी नाकाम रहीं। इस बार भी भाजपा की कोशिश नाकाम रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो