बोल्ट से भी तेज दौड़ा कर्नाटक का गबरू जवान !

Usain Bolt of karnataka: यदि ओलम्पिक में ऐसा हो जाए तो भारत का एक पदक तो पक्का हो सकता है। दरअसल, कर्नाटक के एक ग्रामीण ने 13.62 सेकंड में 142.50 मीटर की दूरी तयकर तहलका मचा दिया है।

बेंगलूरु. यदि ओलम्पिक में ऐसा हो जाए तो भारत का एक पदक तो पक्का हो सकता है। दरअसल, कर्नाटक के एक ग्रामीण ने 13.62 सेकंड में 142.50 मीटर की दूरी तयकर तहलका मचा दिया है। पारंपरिक खेल भैंस की दौड़ पूरी करते हुए श्रीनिवास गौड़ा (२८)ने इस खेल का तीस साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।

गौड़ा के दौड़ पूरा करते ही लोग यह गुणा-भाग करने लगे कि यदि वह सौ मीटर दौड़ते तो कितना समय लगता। यह समय निकला ९.५५ सेकेन्ड। लोग दंग रह गए क्योंकि यह तो उसेन बोल्ट से भी तेज निकल गए। जाहिर है यदि यह ओलम्पिक होता तो गौड़ा को पदक मिल चुका होता और वे देश का गौरव बन चुके होते।

हालांकि गौड़ा के रिकॉर्ड की तुलना सीधे तौर पर बोल्ट से नहीं की जा सकती क्योंकि यह कंबाला खेल (पारंपरिक भैंस की दौड़) का हिस्सा था जिसमें वे एक जोड़ी भैंस के साथ दौड़े थे उनकी गति बढ़ाने में भैसों का भी योगदान था। कंबाला कर्नाटक के उडुपी व मेंगलूरु क्षेत्र का बेहद लोकप्रिय पारम्परिक खेल है। कई गांवों में इस खेल का आयोजन होता है जिसमें उत्साही युवा प्रशिक्षित भैंसों के साथ भाग लेते हैं।

दौड़ के बाद मिल रही अपार लोकप्रियता से गदगद गौड़ा ने कहा कि मैं कंबाला से प्यार करता हूं। मेरी सफलता का श्रेय मेरी दो भैंसों को भी जाना चाहिए। वे दोनों बहुत तेज दौड़ीं। बहरहाल, उनके इस करतब को दुनिया भर में कई हजार लोगों ने ट्विटर और फेसबुक पर साझा किया है।

कुछ ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार को उन्हें ओलंपिक के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए।

Show More
Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned