scriptKarnataka : Second PU exam begins amidst tight security | कर्नाटक : कड़ी सुरक्षा के बीच द्वितीय पीयू परीक्षा शुरू | Patrika News

कर्नाटक : कड़ी सुरक्षा के बीच द्वितीय पीयू परीक्षा शुरू

- 95 फीसदी परीक्षार्थी हुए शामिल
- राज्य में 1076 केंद्रों पर बारहवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, 6.84 लाख परीक्षार्थी

बैंगलोर

Published: April 23, 2022 08:35:40 pm

बेंगलूरु. कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच शुक्रवार को द्वितीय पीयू (12वीं) की परीक्षा शुरू हो गई। पहले दिन तर्क, व्यापार अध्ययन (logic and business studies) विषय का पर्चा हुआ। 620 में से 552 परीक्षार्थी तर्क विषय की परीक्षा में शामिल हुए जबकि व्यापार अध्ययन विषय की परीक्षा के लिए पंजीकृत कुल 2,38,764 में से 2,27,453 परीक्षार्थियों ने परीक्षा लिखी। बेंगलूरु उत्तर से सर्वाधिक 1,303 और बेंगलूरु दक्षिण से 1,276 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 95.24 फीसदी विद्यार्थियों ने दोनों विषयों की परीक्षा दी।

pu exam
कर्नाटक : कड़ी सुरक्षा के बीच द्वितीय पीयू परीक्षा शुरू

डिपार्टमेंट ऑफ प्री-यूनिवर्सिटी एजुकेशन (Department Of Pre University Education) के अधिकारियों के अनुसार पहले दिन परीक्षा का आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। कदाचार को कोई मामला सामने नहीं आया।

महामारी से पहले की तुलना में ज्यादा परीक्षार्थी
कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के पहले की तुलना में इस बार 8,982 ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। वर्ष 2021 में 6,84,089 और वर्ष 2020 में 6,75,273 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था।

पीयू बोर्ड के निदेशक आर. रामचंद्रन के अनुसार गत वर्ष की तरह इस बार भी परीक्षा पैटर्न आसान होगा, यह सोचकर ज्यादा परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। उन्होंने बताया कि अकेले विज्ञान संकाय में पहले ही 14,830 छात्र व्यावहारिक परीक्षा से चूक गए हैं। व्यावहारिक परीक्षा से चूकने वालों को अनुपस्थित माना जाता है। लेकिन, मुख्य परीक्षा में शामिल होने पर रोक नहीं है।

प्रश्न पत्र लीक करना आसान नहीं
इस बार प्रश्न पत्र लीक (Question Paper Leak) करना आसान नहीं है। अगर लीक होता भी है, तो बोर्ड ने प्रश्न पत्र में तुरंत बदलाव करने के लिए एक महंगा तरीका निकाला है। सभी उपायुक्तों के कार्यालयों में सीसीटीवी की निगरानी में प्रश्न प्रत्र भेजने की व्यवस्था की गई है। यह पूरी कार्रवाई तब तक दर्ज की जाएगी जब तक कि पेपर उनके संबंधित कक्षाओं में नहीं पहुंच जाते। 2,152 विशेष दस्ते, 858 तालुक दस्ते और 64 जिला दस्ते प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

शिक्षा मंत्री ने बढ़ाया हौसला
प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी. सी. नागेश ने बुधवार सुबह चिक्कमगलूरु जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों का दौरा किया और परीक्षार्थियों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने सभी से बिना किसी झिझक के शांत मन से परीक्षा लिखने की अपील की।

बाद में मीडियाकर्मियों से बातचीत में मंत्री ने कहा कि उन्होंने कई बच्चों से उनकी तैयारियों के बारे में जानकारी ली। सभी को बेहतर प्रदर्शन का भरोसा था। कम संख्या वाले स्कूलों के बारे में मंत्री ने कहा कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए ऐसे स्कूलों को आसपास के अन्य स्कूलों में मिला दिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि उर्दू स्कूलों को बंद करने का प्रस्ताव है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दाअफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबरअमेरिकी राष्ट्रपति Biden के लिए महाराष्ट्र और आंध्र से गिफ्ट में जाएंगे आमसीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.