ऑनलाइन कोर्स शुरू करेगा कर्नाटक स्टेट ओपन विवि

विद्यार्थियों के लिए अध्ययन को आसान बनाने

By: Saurabh Tiwari

Published: 03 Jan 2020, 05:34 PM IST

मैसूरु. कर्नााटक स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन कोर्स शुरू करने तैयारी में है। विद्यार्थियों के लिए अध्ययन को आसान बनाने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा बोर्ड की बैठक के बाद यह प्रस्ताव यूजीसी के समक्ष पेश किया जाएगा। यूजीसी की मंज़ूरी मिलने पर कर्नाटक स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन कोर्स शुरू कर दिए जाएंगे।

यूनिवर्सिटी के वीसी विद्याशंकर एस ने बताया की ऑनलाइन एडमिशन का लाभ काफी छात्र ले रहे हैं। अब अध्ययन प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने की दिशा में ऑनलाइन कोर्स एक बड़ा कदम होगा। उन्होंने कहा कि इससे छात्र अपने घरों से सुविधा के अनुसार अध्ययन कर पाएंगे। उन्होंने बताया की जनवरी माह में ऑनलाइन एडमिशन के माध्यम से यूनिवर्सिटी में 380 छात्र एडमिशन ले चुके हैं और यह संख्या 12000 छात्रों तक जाने की उम्मीद है। यूनिवर्सिटी में स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा कोर्स को मिलाकर अभी कुल 31 कोर्स उपलब्ध हैं। साल 2020-21 के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 12 नए कोर्स उपलब्ध कराने की घोषणा भी की गई है।

नए पाठ्यक्रमों में एलएलएम, शिक्षा में एमए, बीबीए, बीएससी, बीसीए, सूचना प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा, सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, सूचना प्रौद्योगिकी में बीएससी, सूचना प्रौद्योगिकी में एमएससी, वनस्पति विज्ञान में एमएससी, बैंकिंग और बीमा में पीजी डिप्लोमा, तेलुगु में एमए, कार्यकारी एमबीए, खाद्य विज्ञान और पोषण में एमएससी शामिल हैं। कुलपति विद्याशंकर एस ने बताया कि सभी नए कोर्स हाल ही के ट्रेंड को देखते हुए शुरू किए गए हैं जिससे शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को नए अवसर मिल सकें।

Saurabh Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned