scriptकर्नाटक : रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने से सक्रिय हो रहे टीबी के बैक्टीरिया | Karnataka: TB bacteria becoming active due to reduced immunity | Patrika News

कर्नाटक : रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने से सक्रिय हो रहे टीबी के बैक्टीरिया

locationबैंगलोरPublished: Sep 22, 2021 04:48:13 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– कोविड से उबरे 151 मरीजों पर टीबी की मार

passive cases of TB hidden

passive cases of TB hidden

बेंगलूरु. कोविड से उबरने के बाद टीबी (क्षय रोग) से ग्रसित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। 16 अगस्त तक मिले मरीजों की संख्या 104 से बढ़कर 151 पहुंच गई है। कोविड से उबरने के बाद टीबी (TB) की आशंका अधिक है। टीबी रोग विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड के उपचार के दौरान दिए गए स्टेरायड के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। शरीर में पहले से मौजूद टीबी के बैक्टीरिया (लैटेंट टीबी) सक्रिय हो जाते हैं।

ऐसे मरीजों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग अभियान चला रखा है। टीबी विभाग (Tuberculosis Department) के संयुक्त निदेशक डॉ. रमेश रेड्डी ने बताया कि 16 अगस्त से 11 सितंबर तक राज्य में टीबी के कुल 225 मरीजों की पहचान हुई है। इनमें 151 वे हैं जो पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। बेंगलूरु शहरी जिले में सबसे ज्यादा 44, बल्लारी जिले में 25, मैसूरु जिले में 14 सहित कलबुर्गी, कोप्पल और चित्रदुर्ग जिले में 13-13 मरीजों की पहचान हुई है। शेष 74 मरीज इनके संपर्क में आए लोग हैं। विजयपुर, कोलार और यादगीर जिले में टीबी को कोई मामला सामने नहीं आया है। टीबी के लक्षण के आधार पर अभी तक कुल 7,66,137 लोगों की जांच हुई है।

डॉ. रेड्डी ने बताया कि सभी मरीज इस वर्ष जनवरी से जून के बीच टीबी के शिकार हुए हैं। आशा कार्यकर्ताओं की निगरानी में सभी का उपचार जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो