scriptयह कोरोना की चौथी लहर नहीं : डॉ. सुदर्शन | karnataka : this is not the fourth wave of corona | Patrika News

यह कोरोना की चौथी लहर नहीं : डॉ. सुदर्शन

locationबैंगलोरPublished: Aug 08, 2022 08:25:21 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉ. एमके सुदर्शन के अनुसार कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरेएिंट, नियमों की अनदेखी और ज्यादा टेस्टिंग के कारण संक्रमितों की संख्या बढ़ी है

Maharashtra Mumbai  Coronavirus Update

महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना का कहर

– ओमिक्रॉन वैरिएंट, नियमों की अनदेखी, ज्यादा टेस्टिंग से मामलों में उछाल

बेंगलूरु. प्रदेश में बीते दो सप्ताह के दौरान कई बार कोविड के दैनिक मरीजों की संख्या 2,000 से ज्यादा रही है। मृतकों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई, कोविड क्लस्टर बढ़े हैं। बल्लारी, बेंगलूरु शहरी, दावणगेरे, धारवाड़, मंड्या और शिवमोग्गा जिले में पॉजिटिविटी दर 9 फीसदी से ज्यादा है।

टीकाकरण के कारण मृत्यु दर कम

कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉ. एमके सुदर्शन के अनुसार कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरेएिंट, नियमों की अनदेखी और ज्यादा टेस्टिंग के कारण संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। हालांकि, टीकाकरण के कारण मृत्यु दर कम है। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी भारी गिरावट आई है। पहले की तुलना में लोग जल्दी संक्रमण से उबरने में कामयाब हुए हैं।

डॉ. सुदर्शन ने मामलों में वृद्धि के चौथी लहर होने से इनकार किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भी अभी तक कोरोना वायरस के ऐसे किसी नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है, जिसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न माना जा सके। कुछ चिकित्सकों के अनुसार बारिश और तापमान में गिरावट के कारण वायरस मजबूत हुआ है। यह मौसम वायरस के प्रसार के अनुकूल है। इसके कारण भी मामले बढ़े हैं।

24 घंटे में कोरोना के 1837 नए मामले
– 1200 से ज्यादा ने दी कोरोना को मात, चार मौतें

बेंगलूरु. प्रदेश में बीते एक दिन में कोविड के 1,837 नए मामले सामने आए जबकि 1,290 लोग संक्रमण मुक्त हुए। स्वास्थ्य विभाग ने बेंगलूरु शहरी, दक्षिण कन्नड़, दावणगेरे और मैसूरु जिले में कोविड से एक-एक मौत की पुष्टि की। इसके साथ ही कुल मृतकों की तादाद 40,118 पहुंच गई है। प्रदेश में अब कोविड के 11,898 सक्रिय मामले हैं। रविवार को कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी दर 6.24 फीसदी रही।

बेंगलूरु शहरी जिले में कोविड के 1,137 नए मरीज मिले हैं। अभी तक संक्रमित कुल 18,44,811 लोगों में से 18,19,550 लोगों ने कोरोना वायरस को मात दी है। 8,283 संक्रमितों का उपचार जारी है।

धारवाड़ जिले में 113, मैसूरु जिले में 83, बेलगावी जिले में 57, बल्लारी जिले में 55, बेंगलूरु ग्रामीण जिले में 36, कोडुगू जिले में 32, बागलकोट जिले में 28, कलबुर्गी, कोलार और तुमकूरु जिले में 26-26 नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने गत एक दिन में कोविड के 29,425 नमूने जांचे जबकि 4,956 लोगों का टीकाकरण हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो