कर्नाटक में पहली से पांचवीं के बच्चे परीक्षा बिना होंगे प्रमोट !

- छठी से नवीं के छात्रों के लिए मौखिक मूल्यांकन की योजना

By: Nikhil Kumar

Published: 03 Apr 2021, 09:01 AM IST

बेंगलूरु. कोरोना महामारी के कारण प्रभावित शिक्षण गतिविधियों व दूसरी लहर की व्यापकता को देखते हुए लोक शिक्षण विभाग (डीपीआइ) ने राज्य बोर्ड के स्कूलों में पढ़ रहे पहली से नौवीं कक्षा के बच्चों को बड़ी राहत दी है। केवल वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए परीक्षा प्रणाली को संशोधित किया है। जिसके अनुसार पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चे बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में भेजे जाएंगे। हालांकि, छठी से नवीं के छात्रों के लिए लिखित के बजाय मौखिक मूल्यांकन की योजना है।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश बोर्ड के स्कूलों के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए विस्तृत और संशोधित दिशा-निर्देश सोमवार को जारी किए जा सकते हैं।

अभी तक कक्षा चार और इससे ऊपर के विद्यार्थियों को लिखित परीक्षा के आधार पर प्रोमोट किया जाता था। सीखने के स्तर के आधार पर तीसरी कक्षा तक बच्चों को प्रोमोट करने कर नियम है। लेकिन कक्षाएं आयोजित नहीं हो पाने के कारण चौथी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी परीक्षा आयोजित करना मुश्किल है।

निजी स्कूल परीक्षा और मूल्यांकन भी ऑनलाइन आयोजित कर रहे हैं। लेकिन ग्रामीण छात्रों के लिए इंटरनेट और डिजिटल मीडिया तक पहुंच आसान नहीं है। इस वर्ष के लिए केवल मौखिक मूल्यांकन करने पर चर्चा की गई है।

राज्य बोर्ड से संबद्ध कई निजी स्कूलों ने पहले ही परीक्षाएं आयोजित करना शुरू कर दिया है। कुछ स्कूलों में तो परीक्षाएं समाप्त होने वाली हैं। इसलिए संशोधित दिशा-निर्देशों का राज्य बोर्ड से संबद्ध गैर अनुदानित निजी स्कूलों को कोई विशेष फर्क नहीं पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने नौवीं तक के सभी बच्चों को परीक्षा के बिना ही प्रोमोट करने की बात कही थी। लेकिन बाद में मुख्यमंत्री बी.एस. येडियूरप्पा और प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने ऐसी किसी भी संभावना से इनकार किया था।

इस बीच कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए शिक्षक संघ ने परीक्षा से संबंधित औपचारिकताएं जल्द निपटा कर गर्मी की छुट्टियां घोषित करने का सुझाव दिया है। कई शिक्षकों को कोविड ड्यूटी के लिए भी बुलाया गया है।

Corona virus
Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned