CWMA: अच्छी बारिश हुई तो ही Karnataka छोड़ेगा पानी

CWMA: अच्छी बारिश हुई तो ही Karnataka छोड़ेगा पानी

Sanjay Kumar Kareer | Updated: 25 Jun 2019, 08:19:37 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

कावेरी जल प्रबंधन की बैठक में पानी और मौसम पर भी हुआ विचार

बेंगलूरु. कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (CWMA) ने कर्नाटक से कहा है कि अगर cauvery basin में अच्छी बारिश होती है और जलाशयों में जल का अंतर्वाह सामान्य हो जाता है तो वह Tamilnadu को जून और जुलाई माह के कोटे का पानी छोड़े।

CWMA के अध्यक्ष एस.मसूद हुसैन की अध्यक्षता में New Delhi में हुई बैठक में कावेरी बेसिन क्षेत्र में जून तक हुई बारिश और उसमें आई कमी पर भी विचार किया गया। लगभग दो घंटे तक चली इस बैठक में Karnataka के अलावा तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी के प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

बैठक के बाद हुसैन ने कहा कि कर्नाटक को जून महीने के कोटे का 9.19 टीएमसी फीट और जुलाई माह के कोटे का 31.24 TMC ft पानी बिलिगुंडलु अंतरराज्यीय जल मापन केंद्र पर छोडऩा होगा। हालांकि, प्राधिकरण ने यह भी सुनिश्चित किया कि कर्नाटक तभी पानी छोड़ेगा जब बारिश अच्छी हो और जलाशयों में जल की आवक सामान्य हो जाए।

प्राधिकरण ने बैठक में कावेरी बेसिन क्षेत्र में जल वर्ष 2019-20 के बारिश की स्थिति, जल भंडारण और मौसम के हालात की व्यापक समीक्षा की। बैठक में इस बात का उल्लेख किया गया कि 1 से 20 जून के बीच कावेरी बेसिन के जलाशय कृष्णराज सागर (KRS) और कबिनी के जलग्रहण क्षेत्रों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। यह भी माना गया कि कर्नाटक के कावेरी बेसिन के सभी चार जलाशयों में 24 जून तक कुल मिलाकर केवल 1.771 टीएमसी फीट पानी था। वहीं, बिलिगुंडलु में 23 जून तक जल की आवक 1.888 टीएमसी था।

इस मामले पर विस्तार से विचार किया गया कि पंचाट के अंतिम निर्णय के मुताबिक कर्नाटक को जून और जुलाई माह का निर्धारित पानी तमिलनाडु के लिए छोडऩा चाहिए। पुद्दुचेरी के हिस्से का भी पानी छोडऩे की बात हुई। हालांकि, तमिलनाडु ने कहा कि उसे उसके हिस्से का पानी नहीं मिला है लेकिन यह माना गया कि मानसून समान्य नहीं रहने से जलाशयों में पानी नहीं है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned