scriptदस हवाई अड्डों वाला देश का पहला राज्य बनेगा कर्नाटक | Karnataka will become the first state in the country with ten airports | Patrika News

दस हवाई अड्डों वाला देश का पहला राज्य बनेगा कर्नाटक

locationबैंगलोरPublished: Jan 23, 2020 12:50:02 am

Submitted by:

Priyadarshan Sharma

बेंगलूरु के सीमावर्ती क्षेत्र तुमकूरु या कोलार में नया हवाई अड्डा बनाने की योजना

दस हवाई अड्डों वाला देश का पहला राज्य बनेगा कर्नाटक

Bengaluru Airport

बेंगलूरु. हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (केआइए) से इतर बेंगलूरु के सीमावर्ती क्षेत्र में एक नया हवाई अड्डा बनाया जा सकता है। नया हवाई अड्डा तुमकूरु या कोलार में बनाने की योजना है।
योजना आयोग के उपाध्यक्ष बीजे पुट्टस्वामी ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि बेंगलूरु में केआइए से अतिरिक्त एक अन्य वैकल्पिक हवाई अड्डा बनाने की योजना है। इसके लिए बेंगलूरु के बदले सीमावर्ती जिलों का चयन किया जा सकता है। तुमकूरु और कोलार में से किसी एक जिले में नया ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनाने की परिकल्पना है। उन्होंने कहा कि फिलहाल यह योजना का रूप है लेकिन आने वाले समय में हवाई यात्रियों की जरुरतों के हिसाब से नए हवाई अड्डा बनाना जरुरी है।
उन्होंने कहा कि इस परिकल्पना को साकार करने के लिए कम से कम एक दशक का समय लगेगा। भूमि चयन और निर्माण गतिविधियों को पूरा करने के लिए दस वर्ष का समय चाहिए जबकि उसके पूर्व कई प्रकार की स्वीकृतियां लेनी होंगी। उन्होंने कहा कि न सिर्फ बेंगलूरु के सीमावर्ती जिले में बल्कि राज्य के प्रत्येक तीन में से एक जिले में हवाई अड्डा बनाने की योजना है। इसके तहत राज्य में कुल दस हवाई अड्डों की परिकल्पना की गई है। नए हवाई अड्डों का निर्माण गदग, कोडगू, कोप्पल और चिकमगलूरु में होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो