गुजरात और यूपी की तरह गोहत्या निषेध कानून लागू करेगा कर्नाटक

गोहत्या निषेध कानून: दोनों राज्यों का दौरा करेंगे पशुपालन मंत्री

By: Santosh kumar Pandey

Updated: 02 Dec 2020, 06:09 PM IST

बेंगलूरु. कर्नाटक में गुजरात व उत्तर प्रदेश की तरह गोहत्या निषेध कानून लागू किया जाएगा।

पशुपालन मंत्री प्रभु चौहान (Animal Husbandry Minister Prabhu Chauhan) इन राज्यों में गौहत्या निषेध कानूनों के कार्यान्वयन का अध्ययन करने के लिए गुजरात और उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे।

बता दें कि विधान मंडल के शीत सत्र में सरकार इस विधेयक को पेश करेगी।

कांग्रेस करेगी विरोध

वहीं कांग्रेस ने इसका विरोध करने की घोषणा की है। प्रस्तावित विधेयक के बारे में चर्चा के लिए विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सिद्धरामय्या (Siddaramaiah) ने मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि चिंतित मुस्लिम समुदाय ने विधेयक को लेकर उनसे मुलाकात की है।

उन्होंने सवाल किया कि भाजपा गोवा में ऐसा कानून क्यों नहीं बना रही है। इसे केवल कर्नाटक में क्यों लागू किया जा रहा है। उनका कहना था कि मुस्लिम समुदाय में चिंता है कि इस कानून के बाद उन्हें परेशानी होगी। यदि सत्र में इसे पेश किया जाता है तो कांग्रेस इसका विरोध करेगी।

‘लव जिहाद’ कानून का विरोध

सिद्धरामैया ने यह भी कहा कि कांग्रेस ‘लव जिहाद’ (‘love jihad’) के खिलाफ किसी भी कानून का विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ‘लव जिहाद’ कानून असंवैधानिक है। एक बार जब कोई व्यक्ति कानूनी आयु प्राप्त कर लेता है, तो उसे किसी से भी शादी करने की स्वतंत्रता है। हमारे संविधान में ऐसा कानून नहीं है जो किसी जाति या धर्म विशेष में ही विवाह करने की इजाजत देता हो।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned