scriptKarnataka : youth has the first right on countries resources | कर्नाटक : देश के संसाधनों पर युवाओं का पहला हक | Patrika News

कर्नाटक : देश के संसाधनों पर युवाओं का पहला हक

  • भारत सभी पहलुओं में युवाओं को सशक्त बनाकर ही विश्व गुरु बनने का सपना साकार कर सकता है

बैंगलोर

Updated: January 24, 2022 10:41:51 am

बेंगलूरु. उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सीएन अश्वथनारायण ने रविवार को कहा कि देश के संसाधनों पर युवाओं का पहला हक है। इसीलिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनइपी-2020) लागू की।

स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर जक्कूर स्थित सरकारी फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल में पराक्रम दिवस के रूप में आयोजित कार्यक्रम में 75 पायलटों के प्रशिक्षण के कार्यक्रम के उद्घाटन पर उन्होंने कहा कि भारत सभी पहलुओं में युवाओं को सशक्त बनाकर ही विश्व गुरु बनने का सपना साकार कर सकता है।

कर्नाटक : देश के संसाधनों पर युवाओं का पहला हक

उन्होंने कहा कि सुभाष चंद्र बोस एक महान देशभक्त थे और उन्होंने देश की सेवा के लिए अपना पूरा जीवन बलिदान कर दिया। उन्होंने महज 15 साल की उम्र में ही देश की आजादी में योगदान देने के बारे में सोचना शुरू कर दिया था। उनके विचार और कार्य हमें देश की भलाई के लिए काम करने के लिए प्रेरित करने चाहिए।
मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार अपने संसाधनों से स्कूलों और कॉलेजों में एनसीसी को बढ़ावा देने का फैसला किया है। पायलटों को प्रशिक्षण देते समय एनसीसी कैडेटों को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

इससे पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 75 नेताजी अमृत स्कूलों की घोषणा की और आधुनिक सरकारी उड़ान प्रशिक्षण स्कूल का उद्घाटन किया। केंद्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्विन इंजन उड़ान का अनावरण किया।

372 दिन में पहली खुराक का लक्ष्य हासिल

बेंगलूरु. राज्य सरकार ने रविवार को संपूर्ण वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली खुराक लगाने का लक्ष्य हासिल कर लिया। इसमें 372 दिन लगे।
स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने रविवार को ट्वीट कर स्वास्थ्यकर्मियों व जिला प्रशासन को इसके लिए बधाई दी। मंत्री के अनुसार कर्नाटक यह लक्ष्य हासिल करने वाला देश (चार करोड़ से ज्यादा वयस्क आबादी) का पहला राज्य है। गदग जिले ने 105 प्रतिशत टीकाकरण हासिल किया है। बीदर, बागलकोट और विजयपुर जिले में टीकाकरण कवरेज आबादी का 104 प्रतिशत रहा। उल्लेखनीय है कि सरकार ने शुक्रवार को ही छह करोड़ कोविड जांच का लक्ष्य हासिल किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.