scriptकर्नाटक के 26 जिलों में पॉजिटिविटी दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा | karnataka26 districts has more positivity rate than national average | Patrika News

कर्नाटक के 26 जिलों में पॉजिटिविटी दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा

locationबैंगलोरPublished: May 13, 2021 09:24:40 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– आइसीएमआर (ICMR) के निदेशक बलराम भार्गव के अनुसार भारत के पास प्रतिदिन 16 लाख आरटी-पीसीआर और 17 लाख रैपिड एंटीजन जांच की क्षमता है

Corona Update: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या

Corona Update: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद न करें इनका दोबारा इस्तेमाल, फिर हो सकती ये समस्या

बेंगलूरु. कर्नाटक में औसत कोविड पॉजिटिविटी दर (covid positivity rate) 30 फीसदी से ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) के अनुसार राज्य के 26 जिलों में पॉजिटिविटी दर राष्ट्रीय औसत 21 फीसदी से ज्यादा है। ये जिले देश के उन 310 जिलों में शामिल हैं जहां कोविड के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं और पॉजिटिविटी दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है।

उत्तर कन्नड़ जिले में पॉजिटिविटी दर सर्वाधिक 45.7 फीसदी है। 44.3 फीसदी पॉजिटिविटी दर के साथ बल्लारी जिला दूसरे स्थान पर है। हासन जिले में यह दर 42.1 फीसदी जबकि मैसूरु जिले में 41.3 फीसदी है। बेंगलूरु शहरी जिले में पॉजिटिविटी दर 34.7 फीसदी है।

कर्नाटक में सोमवार को एक दिन में महाराष्ट्र से भी ज्यादा मामले सामने आए। दैनिक मौतों के मामले में भी कर्नाटक ने महाराष्ट्र (Karnataka and Maharashtra) को पीछे छोड़ दिया। महाराष्ट्र में 37,263 मरीजों के मुकाबले कर्नाटक में 39,305 नए मरीज मिले। महाराष्ट्र में 24 घंटे में 549 कोविड मरीजों की मौत हुई जबकि कर्नाटक में कोविड से 596 मरीजों ने अपनी जान गंवाई।

समय रहते ज्यादा से ज्यादा संक्रमितों की पहचान व उपचार हो सके इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने आरटी-पीसीआर परीक्षणों के उपयोग को तर्कसंगत बनाने और शहरों, कस्बों और गांवों में सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं पर कई रैपिड एंटीजन टेस्ट बूथ स्थापित करने का सुझाव दिया है।

आइसीएमआर (ICMR) के निदेशक बलराम भार्गव के अनुसार भारत के पास प्रतिदिन 16 लाख आरटी-पीसीआर और 17 लाख रैपिड एंटीजन जांच की क्षमता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो