केआइए : हवाई यात्रियों की संख्या में बड़ी वृद्धि

केआइए : हवाई यात्रियों की संख्या में बड़ी वृद्धि

Ram Naresh Gautam | Publish: Oct, 13 2018 06:31:43 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

पिछले तीन महीनों में केआइए से 81 लाख 30 यात्रियों ने सफर किया

बेंगलूरु. केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआइए) से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज हुई है। जुलाई से 30 सितम्बर 2018 के दैरान यात्री संख्या में 28.1 प्रतिशत रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई। बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बीआइएएल) के अनुसार पिछले तीन महीनों में केआइए से 81 लाख 30 यात्रियों ने सफर किया जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 63 लाख 50 हजार यात्रियों ने सफर किया था।

इस प्रकार यात्री वृद्धि दर 28.1 प्रतिशत रही। दूसरी तिमाही के दौरान घरेलू यात्रियों की संख्या में 30.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान 70 लाख से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया। वहीं विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या में भी 13.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसी अवधि में 10 लाख से ज्यादा मुसाफिरों ने सफर किया। इस अवधि के दौरान एयर ट्रैफिक मूवमेंट (एटीएम) में 23.4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई और 59,184 विमानों का आगमन हुआ जबकि 47,971 विमानों ने केआइए से उड़ान भरी।

इस दौरान केआइए पर एटीएम का सर्वकालिक नया रिकॉर्ड भी बना और 31 अगस्त 2018 को 692 विमानों की आवाजाही हुई जबकि इसके पूर्व इसी वर्ष 4 मई 2018 को सर्वाधिक 685 विमानों का आवागमन हुआ था। वहीं औसत दैनिक विमान परिचालन 643 है। दूसरी तिमाही के दौरान कार्गो परिचालन में भी 16.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई और कुल 1 लाख 4 हजार 90 टन कार्गो का आवागमन हुआ जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही 89 हजार 426 टन कार्गो भार रहा था।

बीआइएएल के एमडी और सीइओ हरि मरार ने कहा कि इस वृद्धि को समायोजित करने के लिए हवाईअड्डा विभिन्न नई प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर रहा है। साथ ही नए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर इसे विकसित भी किया जा रहा है जिससे यात्रियों को ज्यादा बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

---

नवरात्रि गरबा, डांडिया रास कल
बेंगलूरु. माहेश्वरी महिला मंडल एवं माहेश्वरी युवा संघ के संयुक्त तत्वावधान में 14 अक्टूबर को ओकलीपुरम स्थित माहेश्वरी भवन में सायं 6.30 बजे से नवरात्रि महोत्सव डांडिया रास का आयोजन होगा। अध्यक्ष सुशीला बागड़ी व सचिव श्वेता बियाणी ने बताया कि डांडिया रास प्रतियोगिता 15 से 25 वर्ष आयु वर्ग, 26 से 40 वर्ष आयु वर्ग, 40 से ऊपर आयु वर्ग में होगी।

सामान्य राउंड में 10 वर्ष से ऊपर वाले ब"ाों से लेकर सभी सदस्य भाग ले सकेंगे। सामान्य राउंड गरबा डांडिया रास में सरप्राइज प्रतियोगिता रखी गई है। इसके अलावा 5 से 10 वर्ष तक आयु वर्ग वाले बालक-बालिकाओं के लिए मनोरंजन व खेल प्रतियोगिताए भी रखी हंै। प्रतिभागियों को आकर्षक वेशभूषा, सर्वोत्तम डांडिया प्रस्तुति आदि के लिए विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned