scriptतीन लाख लीटर पानी की कमी से जूझ रहा किम्स | Kimms fighting three million liters of water | Patrika News

तीन लाख लीटर पानी की कमी से जूझ रहा किम्स

locationबैंगलोरPublished: May 26, 2019 11:45:08 pm

गर्मी शुरू होते ही शहर में जगह-जगह पेयजल संकट के नजारे दिखाई देने लगे हैं। शहर के किम्स अस्पताल तथा कॉलेज को भी प्रतिदिन तीन लाख लीटर पानी की कमी का सामना कर रहा है।

तीन लाख लीटर पानी की कमी से जूझ रहा किम्स

तीन लाख लीटर पानी की कमी से जूझ रहा किम्स

हुब्बल्ली. गर्मी शुरू होते ही शहर में जगह-जगह पेयजल संकट के नजारे दिखाई देने लगे हैं। शहर के किम्स अस्पताल तथा कॉलेज को भी प्रतिदिन तीन लाख लीटर पानी की कमी का सामना कर रहा है। अस्पताल के ओपीडी, ऑपरेशन थियेटर, कर्मचारियों को कमरों, कर्मचारियों के आवासगृह, कॉलेज समेत अन्य जगहों पर प्रतिदिन 18 लाख लीटर पानी की जरूरत है। गर्मी के दौरान मात्र इस प्रकार की समस्या पेश आती है। समय पर पानी उपलब्ध कराने का किम्स ने फैसला लिया है।


हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम की ओर से प्रतिदिन साढ़े पांच लाख लीटर, किम्स परिसर स्थित आठ बोरवेलों से पांच लाख लीटर पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा छह लाख लीटर पानी संग्रह हुआ है। इसमें भी अस्पताल तथा कॉलेज को पानी इस्तेमाल किया जा रहा है। उद्यानों को एसटीपी (जल शुध्दीकरण इकाई) पानी की व्यवस्था की गई है। इसके बाद भी किम्स को और अधिक पानी की कमी सता रही है।


फिलहाल दस लाख लीटर पानी संग्रहागार की निर्माण किया गया है। इसके लिए पाइपलाइन जोडऩे का कार्य बकाया है। लगभग आठ माह से यह कार्य कछुआ चाल में चल रहा है। आरोप लगाया जा रहा है कि पिछले निदेशक का कार्य प्रणाली इसका कारण है। अभी तक पानी संग्रहागार का कार्य पूरा हुआ होता तो गर्मियों में पानी की समस्या पेश नहीं आती थी।

वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है
पानी की समस्या ना हो इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। जरूरत पडऩे पर महानगर निगम की ओर से अतिरिक्त पानी प्राप्त किया जाएगा। बेकार में अधिक पानी का इस्तेमाल ना हो इसे नियंत्रित किया जाएगा। जल संग्रहागार का कार्य शीघ्र पूरा होकर पानी की समस्या का पूरी तरह समाधान किया जाएगा।
डॉ. रामलिंगप्पा अंटरतानी, प्रभारी निदेशक, किम्स हुब्बल्ली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो