किरण मजूमदार शॉ को ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया सम्मान

बायोकॉन की प्रबंध निदेशक डॉ. किरण मजूमदार शॉ ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित

बेंगलूरु. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने बायोकॉन की प्रबंध निदेशक डॉ. किरण मजूमदार शॉ को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया। उन्हें यह सम्मान भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के द्विपक्षीय व विशेषकर वाणिज्यिक और शैक्षिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है। यह सम्मान पाने वाली वे चौथी भारतीय हैं। उनसे पहले वर्ष 2012 में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, 2006 में देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली जहांगीर सोराबजी और मदर टेरेसा को वर्ष 1982 में यह सम्मान मिला था। बेंगलूरु में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत में ऑस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त हरिंदर सिंधु ने डॉ. शॉ को ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया के जनरल डिवीजन में मानद सदस्य नियुक्त किया। सिंधु ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि डॉ. शॉ को ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया की सदस्यता मिली है। खुशी जाहिर करते हुए डॉ. शॉ ने कहा कि इस खास सम्मान के लिए वे ऑस्ट्रेलियाई सरकार का शुक्रिया अदा करती हैं।

उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में प्रौद्योगिकी एक ऐसी स्थाई दुनिया के निर्माण में मददगार साबित होगी जहां आग, बाढ़, बीमारियां और प्रदूषण जीवन के लिए खतरनाक नहीं होकर महज चुनौतियां होंगी। जिम्मेदारी के साथ नवीन प्रौद्योगियों की मदद से इनसे निपटा जा सकेगा।
ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया में मानद नियुक्तियां उन विदेशी नागरिकों के लिए की जाती है, जिन्होंने बड़े पैमाने पर ऑस्ट्रेलिया या मानवता के लिए उत्कृष्ट योगदान दिया हो। गैर-ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को यह सम्मान कभी-कभार ही दिया जाता है।

Saurabh Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned