scriptहे भगवान! कर्नाटक में पुजारियों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर भक्तों से ठगे 20 करोड़ रुपए | Know how the priests cheated crores of rupees from the devotees | Patrika News

हे भगवान! कर्नाटक में पुजारियों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर भक्तों से ठगे 20 करोड़ रुपए

locationबैंगलोरPublished: Jun 25, 2022 04:55:02 pm

5 पुजारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

datta.jpg

,,

बेंगलूरु. कलबुर्गी जिले के अफजलपुर तालुक में स्थित देवल गंगापुर के श्रीदत्तात्रेय मंदिर के पांच पुजारियों के खिलाफ मंदिर के नाम पर भक्तों से करोड़ों रुपए ठगने की शिकायत दर्ज की गई है। मंदिर की फर्जी वेबसाइट बनाने के आरोप में वल्लभ दिनकर भट्ट, अंकुर आनंदराव, प्रतीक सदाशिव, गंगाधर श्रीकांत भट्ट और शरत भट्ट के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।
मंदिर के कार्यकारी अधिकारी नामदेव द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार आरोपियों ने मंदिर की मूल वेबसाइट श्रीदत्तात्रेय मंदिर गंगापुर से मिलती-जुलती कई फर्जी वेबसाइट बनाई हैं। हालांकि, मंदिर में पूजा शुल्क केवल 1,000 रुपए है। लेकिन, पुजारियों ने भक्तों से अपनी वेबसाइटों के जरिए 10 हजार से 50 हजार रुपए तक की अतिरिक्त राशि मांगी। कलबुर्गी के जिलाधिकारी और दत्तात्रेय मंदिर विकास समिति के पदेन अध्यक्ष यशवंत गुरुकर ने शहर का दौरा किया और मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट का निरीक्षण किया। यह पाया गया कि मंदिर के नाम पर कई फर्जी वेबसाइटें थीं और उन्हें पुजारी ही चला रहे थे। विकास समिति ने पुजारियों पर मंदिर की हुंडी (दान पेटी) से पैसे चुराने का आरोप लगाया है।
यह भी पता चला कि पिछले छह से सात वर्ष में पुजारियों ने लगभग 20 करोड़ रुपए की ठगी की है। सबसे अहम बात यह है कि मंदिर देवस्थानम विभाग के अंतर्गत आता है। सूत्रों के अनुसार, पुजारियों ने महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से मंदिर में आने वाले भक्तों से पूजा के लिए अत्यधिक शुल्क वसूला है। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने इस धन से कलबुर्गी, बेंगलूरु और पड़ोसी राज्यों में करोड़ों रुपए की अवैध संपत्ति अर्जित की है।
कलबुर्गी की जिला पुलिस अधीक्षक ईशा पंत ने बताया कि देवल गंगापुर मंदिर के 5 पुजारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कुछ वेबसाइट बनाईं और लोगों से पैसे जमा कर रहे थे। ऐसा करके उन्होंने सरकार को धोखा दिया क्योंकि यह एक सरकारी मंदिर है जो मुजराई विभाग के अंतर्गत आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो