scriptKrishnagiri Shaktipeeth will be decorated with sacrifices and rituals | गुरु पूर्णिमा पर यज्ञ और विधानों से सजेगा कृष्णगिरी शक्तिपीठ | Patrika News

गुरु पूर्णिमा पर यज्ञ और विधानों से सजेगा कृष्णगिरी शक्तिपीठ

मंत्र स्नान ओर शक्तिपात सहित होंगे अनेक कार्यक्रम

बैंगलोर

Published: July 08, 2022 09:28:40 am

बेंगलूरु. कृष्णगिरी स्थित पाश्र्वपद्मावती शक्तिपीठ प्रांगण में १३ जुलाई को गुरु पूर्णिमा महोत्सव का वृहद स्तर पर आयोजन किया जाएगा। गुरु पूर्णिमा की रात खुले मैदान में रात्रि 8 बजे से चंद्रनाड़ी को जगाने का सर्व कल्याणकारी, सर्वरोग नाशक, समृद्धि प्रदायक 540 शक्तिशाली चमत्कारी अतिदिव्य सिद्ध मंत्रों से शक्तिपात का कार्यक्रम रखा गया है। इस दिव्य मंत्र शक्तिपात कार्यक्रम में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। तीनों समय का भोजन सभी आगंतुकों के लिए निशुल्क रहेगा एवं विभिन्न प्रदर्शनी, रोशनी से सजे तीर्थ धाम में दर्शन व अद्भुत भक्ति का भी लाभ प्राप्त होगा। इस समारोह में देश के २५ राज्यों के भक्त शिरकत करेंगे।
शक्ति पीठाधिपति डॉ. वसंतविजय ने ‘राजस्थान पत्रिका’ से विशेष भेंट में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसी दिन दोपहर 12 बजे 108 दुर्लभ दिव्य बहुमूल्य औषधियों से मंत्र स्नान सूर्य रोशनी में रखा गया है। इससे दुलर्भ रोग नाशक संकटनाशक व विभिन्न कार्य को सिद्ध करने वाले शास्त्रों में उल्लेखित दिव्य औषधियों के १०८ दुलर्भ जड़ी बूटियोंं का चयन किया गया है। इन जड़ी बूटियों के चूर्ण से आए हुए भक्तों को खुले में स्नान कराया जाएगा। शास्त्रोक्त विधि से सूर्य की रोशनी मध्य आकाश में हो, दोपहर १२:३० बजे सूर्य नाड़ी को जागृत करवाने वाला स्नान कराया जाएगा। दोपहर के भोजन के पश्चात २१ विद्वान पंडित नवग्रह दोष निवारण एवं देवी कृपा प्राप्ति सिद्ध यज्ञ विधान सम्पन्न होगा। यह अपराह्न तीन से शाम पांच बजे तक चलेगा। शाम के भोजन के बाद संध्याकाल में अति विशेष रूप से खुले मैदान में चन्द्र की शीतल रोशनी में बैठकर हजारों लोग ५४० अति विशिष्ट सिद्ध शक्ति मंत्रों से शक्ति पाठ का लाभ प्राप्त करेंगे जिससे उस मंत्र की ऊर्जा से प्राप्त दिव्य शक्ति से जीवन को धन्य बनाया जा सकेगा। देर रात तक चलने वाले इस समारोह में विभिन्न कलाकार, संगीतकार सहित अनेक लोग भाग लेंगे। इससे गुरु की महिमा, गुरु भक्ति का भी आने वाले लोगोंं को लाभ मिल सके। संगीतकार गीत व भजन के माध्यम से गुरु भक्ति की प्रस्तुति देंगे। इसी दिन अति दिव्य ५४० विशेष मंत्रों के द्वारा आए हुए भक्तों को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर शक्तिपात का कार्यक्रम रखा गया है। भारत के सनातन धर्म के विभिन्न संतों के एवं जैन धर्म के संत, सिक्ख धर्म के संतों की सौ प्रतिकृतियां प्रदर्शनी में प्रदर्शित की जाएंगी।
डॉ. वसंत विजय ने बताया कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए चयनित प्रत्याशी द्रोपदी मुर्मु की बारह फीट ऊंची फल व सब्जियों से बनी एक प्रतिकृति रखी जाएगी। ताकि फल व सब्जी के आहार से मनुष्य जन्म सफल हो, शाकाहार से जीवन धन्य हो। प्रतिकृति के नीचे वी सपोर्ट द्रोपदी मुर्मु लिख उनका व शाकाहार का समर्थन किया जाएगा। शाकाहार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने समारोह में आने वाले अतिथियों व समाज के बड़े लोगों, राजनेताओं की उपस्थिति में हस्ताक्षर अभियान शुरू करने की घोषणा की।
उन्होंने बताया कि फल व सब्जियों से जिन स्वतंत्रता सेनानियों व राजा महाराजाओं ने भारत को स्वतंत्र बनाने में अपना बलिदान दिया जैसे महाराणा प्रताप, शहीद भगत सिंह, झांसी की रानी, गुरुनानक, भारत रत्न, खेल रत्न जैसे पुरस्कार से विजेताओं की प्रतिकृति बनाकर प्रदर्शनी के रूप में रखी जाएंगी।
उन्होंने बताया कि जो लोग औषधि स्नान व अन्य कार्यक्रमों में भाग लेना चाहते हैं उनके लिए विशेष ३०० मंत्र अंकित एक दिव्य वस्त्र दिया जाएगा जो पहले से पूजा में रखकर सिद्ध किया होगा। वह वस्त्र और एक गुरु कृपा यंत्र और विभिन्न सामग्री दी जा रही है। इसमें भाग लेने के लिए लोग ९०५१३ ९०५१३ पर सम्पर्क कर उक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। संध्याकाल में ५४० मंत्रों से दिव्य शक्तिपात का जो कार्यक्रम होगा। उस कार्यक्रम में निश्चित कल्याणकारी रोग निवारक कार्यक्रम रखा गया है जो पूरी तरह निशुल्क है।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बसें चेन्नई से 13 जुलाई को सुबह 5 बजे रवाना होगी और मध्य रात्रि बाद 2 बजे कृष्णगिरी से पुन: प्रस्थान करेंगी। वहीं बेंगलूरु से बसें 13 जुलाई को सुबह 6 बजे रवाना होंगी और मध्य रात्रि बाद 2 बजे कृष्णगिरी से बेंगलूरु के लिए प्रस्थान करेंगी।
गुरु पूर्णिमा पर यज्ञ और विधानों से सजेगा कृष्णगिरी शक्तिपीठ
गुरु पूर्णिमा पर यज्ञ और विधानों से सजेगा कृष्णगिरी शक्तिपीठ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: पीएम बनने के सवाल को टाल गए नीतीश कुमार, कल दोपहर दो बजे 8वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.