केआरएस में गत 98 दिनों से अधिकतम जलस्तर यथावत

जिले में स्थित कृष्णराजसागर (केआरएस) बांध ने एक नया इतिहास रचा है।$वर्ष 1933 में निर्मित इस बांध के निर्माण के पश्चात पहली बार लगातार 9८ दिनों तक इस बांध की अधिकतम जलभंडारण क्षमता यथावत है। इस बांध की अधिकतम भंडारण क्षमता 124.80 फीट है। गत 98 दिनों से इस बांध के जलस्तर में कोई कमी नहीं आई है।

केआरएस में गत 98 दिनों से अधिकतम जलस्तर यथावत
कृष्णराजसागर बांध ने रचा इतिहास
मण्ड्या.जिले में स्थित कृष्णराजसागर (केआरएस) बांध ने एक नया इतिहास रचा है।$वर्ष 1933 में निर्मित इस बांध के निर्माण के पश्चात पहली बार लगातार 9८ दिनों तक इस बांध की अधिकतम जलभंडारण क्षमता यथावत है। इस बांध की अधिकतम भंडारण क्षमता 124.80 फीट है। गत 98 दिनों से इस बांध के जलस्तर में कोई कमी नहीं आई है।
रिसाव को किया नियंत्रित
जलसंसाधन विभाग के सूत्रों के मुताबिक बांध में रिसाव के कारण जलस्तर घटता था।अबकि बार अद्यतन तकनीक से इस रिसाव को नियंत्रित करने से बांध का पानी व्यर्थ नहीं हो रहा है। वर्ष 2007 में इस बांध में अधिकतम पानी की आवक संभव हुई थी। इस दौरान बांध में लगातार 90 दिनों तक बांध का अधिकतम जलस्तर यथावत था अबकि बार बांध ने इस रेकार्ड को तोड दिया है।
इस वर्ष 11अगस्त को इस बांध में अधिकतम 2 लाख 4 हजार 200 क्यूसेक पानी की आवक हुई थी।12 अगस्त को बांध से अधिकतम 1 लाख 51 हजार 315 क्यूसेक पानी छोडा गया था। मंगलवार को बांध का जलस्तर 124.80 फीट था तथा बांध में 5 हजार 926 क्यूसेक पानी की आवक हो रही थी तो बांध से 5 हजार 718 क्यूसेक पानी छोडा गया था। इस बांध में 45.05 टीएमसी पानी का भंडारण संभव है।

Sanjay Kulkarni
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned