scriptहल्दी से बनी गणेश प्रतिमाओं को प्रोत्साहन | KSPCB to promote turmeric Ganesh idols | Patrika News

हल्दी से बनी गणेश प्रतिमाओं को प्रोत्साहन

locationबैंगलोरPublished: Aug 05, 2020 09:57:27 am

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

केएसपीसीबी की पहल

हल्दी से बनी गणेश प्रतिमाओं को प्रोत्साहन

हल्दी से बनी गणेश प्रतिमाओं को प्रोत्साहन

हल्दी से बनी गणेश प्रतिमाओं को प्रोत्साहन- केएसपीसीबी की पहलबेंगलूरु. कर्नाटक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (केएसपीसीबी) ने इस बार घर में हल्दी से गणेश प्रतिमाएं बनाकर पूजन करने की अपील की है।

केएसपीसीबी के सचिव श्रीनिवासलु के मुताबिक बोर्ड नें सोशल मीडिया पर एक विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है। 22 अगस्त को राज्य में ऐसी 10 लाख प्रतिमाएं स्थापित करने का फैसला किया है। हल्दी में ऐंटीऑक्सिडेंट ऐंटी इन्फ्लेमेटरी तथा ऐंटी टॉक्सिक गुण होने के कारण हल्दी मिश्रित दूध का सेवन किया जाता है।
उन्होंने कहा कि हल्दी से बनी गणेश प्रतिमाओं के घर में ही विसर्जन करने के बाद इसका पेड़ पौधो की सिंचाई के लिए उपयोग किया जा सकता है। मिट्टी भी एक बहुमूल्य प्राकृतिक संपदा है। प्रति वर्ष मिट्टी से गणेश प्रतिमाएं बनाने के कारण प्राकृतिक संपदा का नुकसान होता है। केएसपीसीबी ने इस अभियान को सफल बनान के लिए हल्दी से गणेश प्रतिमा बनाने की विधि बोर्ड की वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक पर जारी करने का फैसला किया है।
राममंदिर शिलान्यास में राज्य के 8 मठ प्रमुख भाग लेंगे

बेंगलूरु. अयोध्या में बुधवार को आयोजित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की ओर से आयोजित भूमिपूजन तथा शिलान्यास कार्यक्रम में राज्य के आठ मठ प्रमुख स्वामी भाग ले रहे हैं।
कर्नाटक राज्य विश्व हिंदू परिषद इकाई के सचिव बसवराज के अनुसार श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास केे न्यासी उडुपी पेजावर श्रीकृष्ण मठ के विश्व प्रसन्न तीर्थ के साथ आदिचुंचनगिरी मठ के निर्मलानंदनाथ, श्री क्षेत्र धर्मस्थल के डॉ वीरेंद्र हेगड़े, इस्कॉन मंदिर के मधु पंडित दास, चित्रदुर्ग मादार मठ के चिन्नय्या, श्रृंगेरी मठ के विधुशेखर भारती, सुत्तूर मठ के शिवरात्री देशिकेंद्र तथा आर्ट ऑफ लिंविग के रविशंकर गुरुजी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो