scriptकेएसआरटीसी का सफर होगा महंगा! | KSRTC's journey will be expensive | Patrika News

केएसआरटीसी का सफर होगा महंगा!

locationबैंगलोरPublished: May 26, 2018 05:00:52 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

उन्होंने कहा कि निगम को प्रतिमाह करोड़ों का राजस्व नुकसान उठाना पड़ रहा है, जिससे कार्यप्रणाली पर प्रभावित हुई है

ksrtc

केएसआरटीसी का सफर होगा महंगा!

बेंगलूरु. डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण घाटा झेल रहा कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) किराए में वृद्धि पर विचार कर रहा है और आने वाले कुछ दिनों में किराए में वृद्धि हो सकती है। निगम के महाप्रबंधक(परिवहन) के. एस. विश्वनाथ ने पत्रिका से बातचीत में बतयाा कि कुछेक सालों से डीजल के मूल्य में लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन तीन सालों में निगम ने बस किराए में वृद्धि नहीं की है। उन्होंने कहा कि निगम को प्रतिमाह करोड़ों का राजस्व नुकसान उठाना पड़ रहा है, जिससे कार्यप्रणाली पर प्रभावित हुई है।
10 से 12 प्रतिशत बढ़ोतरी संभव
विश्वनाथ ने कहा कि किराए की बढ़ोतरी को लेकर निगम विचार कर रहा है, लेकिन इस संबंध में अभी विभागीय अधिकारियों के बीच किसी प्रकार की बैठक नहीं हुई है। प्रबंध निदेशक एस.आर. उमाशंकर विभागीय कार्य से अभी देश से बाहर हैं, उनके आने पर ही कोई निर्णय होगा। उन्होंने कहा कि किराए की दरों में होने वाली वृद्धि सोमवार को होने वाली बैठक में तय होने की संभावना है।
उन्होंने कहा कि किराया वृद्धि पर एक सप्ताह के अंदर कोई निर्णय होने की उम्मीद है।वहीं नाम नहीं छापने की शर्त पर एक अधिकारी का कहना है कि किराए में 10 से 12 प्रतिशत की वृद्धि पर चर्चा की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि किराए में बढ़ोत्तरी साधारण बसों में 10 प्रतिशत से कम और विभिन्न श्रेणी की प्रीमियम बसों में 10 से 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।
——

एक लाख लोगों पर 29 एटीएम
एटीएम घनत्व के मामले में कर्नाटक देश में तीसरे स्थान पर
बेंगलूरु. आबादी के अनुपात में एटीएम की उपलब्धता को लेकर किए गए सर्वेक्षण के अनुसार राज्य में एक लाख की आबादी के लिए 29 मशीनें हैं। इस मामले में कर्नाटक देश में तीसरे स्थान पर है। नई दिल्ली पहले तथा तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है। दिल्ली में एक लाख की आबादी के लिए 52 तो तमिलनाडु में 35 एटीएम मौजूद हैं। वहीं, बेंगलूरु शहर में एक लाख की आबादी के बीच 52 एटीएम हैं तो ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख की आबादी के लिए केवल 12 एटीएम उपलब्ध हैं। इस सर्वे के मुताबिक देेश में औसतन एक लाख की आबादी के लिए 18 एटीएम उपलब्ध है। अन्य देशों की तुलना में आबादी के अनुपात में देश में मौजूदा एटीएम की संख्या पर्याप्त नहीं है।
——
प्रो. शर्मा होंगे नैक के दूसरे कन्नडिग़ा निदेशक!
बेंगलूरु. राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) को छह माह के बाद नया निदेशक मिलेगा। तुमकूरु विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. एस. सी. शर्मा नैक के नए निदेशक नियुक्त हो सकते हैं। नैक के पूर्व निदेशक प्रो. डी.पी. सिंह के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का अध्यक्ष बनने के बाद करीब छह माह से नैक बिना निदेशक के है। यूजीसी के एक अधिकारी के अनुसार प्रो. शर्मा के नाम पर मुहर लग चुकी है। यूजीसी जल्द ही उनके नाम की घोषणा करेगा। ऐसा होता है तो प्रो. शर्मा नैक के दूसरे कन्नडिग़ा निदेशक होंगे। बेंगलूरु विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. एच.ए. रंगनाथ नैक के पहले कन्नडिग़ा निदेशक थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो