मुख्यमंत्री ने दशहरा विंटेज कार रैली को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री ने दशहरा विंटेज कार रैली को दिखाई हरी झंडी

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Sep, 30 2018 10:54:45 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

रायल क्लासिक कार ड्राइव टू मैसूरु- 2018 विंटेज कार रैली

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रविवार को मैसूरु दशहरा उत्सव के तहत बेंंगलूरू-मैसूरु विंटेज कार रैली को हरी झंडी दिखाकर विदा किया।

फेडरेशन आफ हिस्टोरिकल व्हीकल्स आफ इंडिया तथा राज्य सरकार के पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को यहां विधानसौधा के सामने आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने रायल क्लासिक कार ड्राइव टू मैसूरु- 2018 विंटेज कार रैली को हरी झंडी दिखाई।

विंटेज कार रेली के प्रतिभागी दो दिनों तक मैसूरु में रहेंगे और इस दौरान मैसूरु शहर के प्रमुख मार्ग पर विंटेज कारों का प्रदर्शन किया जाएगा।

रैली में फ्रांस, ब्रिटेन,श्रीलंका सहित विभिन्न देशों के विशेेष कारों को शामिल किया गया है। इन पुराने मॉडल की कारों को देखकर आश्चर्य होता है।

इस रैली में 1924 में निर्मित कारों को भी शामिल किया गया है। रैली में देश -विदेश की 22, बेंगलूरु की 16 कारें तथा राज्य के अन्य जिलों से आई 12 कारों सहित कुल 50 से अधिक विंटेज कारें भाग ले रही हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने फ्रांस, ब्रिटेन, श्रीलंका से आए कार प्रदर्शकों को मैसूरु पगड़ी पहनाकर अभिनंदन किया।

आठ श्रेणियों की कारें

कार की इंजन क्षमता के आधार पर आठ श्रेणियों में रेस हो रही हैं। इसमें 1100 सीसी, 1100 से 1400 सीसी, 1400 से 1650 सीसी, इंडियन ओपन क्लास, अप्रतिबंधित वर्ग, महिला वर्ग और एसयूवी वर्ग शामिल होगा। डर्ट ट्रैक इवेंट में पहली बार करीब 6000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है और पूरे 3 किलोमीटर के ट्रेक की बाड़बंदी की गई है। आयोजन स्थल पर दर्शकों की सुविधा के लिए खान-पान स्टॉल, पार्किंग सुविधा तथा शौचालय की व्यवस्था रहेगी। किसी प्रकार की आपात स्थिति से बचाव के लिए आइसीयू सुविधा युक्त एम्बुलेंस के साथ डॉक्टरों की एक टीम मौजूद रहेगी।

मोटर स्पोर्टस का प्रमुख केन्द्र था मैसूरु

महलों का शहर मैसूरु एक दौर में बेंगलूरु और कोयम्बटूर के साथ मोटर स्पोर्ट आयोजनों का प्रमुख स्थल था। मैसूरु का नाम कई प्रमुख रेसरों के साथ जुड़ा है जिन्होंने विभिन्न विख्यात प्रतियोगिताओं में मैसूरु का नाम रोशन किया। हालांकि बाद के वर्षों में यहां मोटर स्पोर्टस का आयोजन न के बराबर होने लगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned