कुमारस्वामी ने भाजपा की ग्राम स्वराज यात्रा को सराहा

ग्राम स्वराज्य तथा आत्मनिर्भर गांवों का कोई विरोध नहीं

By: Sanjay Kulkarni

Updated: 05 Dec 2020, 06:05 AM IST

बेंगलूरु. जनता दल-एस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भाजपा की ग्राम स्वराज यात्रा की सराहना की। कुमारस्वामी ने कहा कि अभी तक केवल शहरों तक सीमित भाजपा ग्राम स्वराज्य यात्रा के माध्यम से गांवों की समस्याओं की बातें कर रही है। यह एक सकारात्मक बदलाव है। वे चाहते हैं कि ग्राम स्वराज्य यात्रा के माध्यम से गांवों की समस्याओं का स्थायी समाधान हो। दोनों दलों के बीच हाल के कुछ महीनों में नजदीकियां बढी हैं।

उन्होंने कहा कि आज भाजपा के नेताओं को महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज्य तथा आत्मनिर्भर गांवों की कल्पना के प्रति जो रुझान पैदा हुआ है वह सराहनीय है। ग्राम स्वराज्य तथा आत्मनिर्भर गांवों का कोई विरोध नहीं कर सकता है। लिहाजा इस यात्रा का केवल पार्टी के संगठन को मजबूत करने के एक मात्र लक्ष्य के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। तभी जाकर भाजपा की ग्राम स्वराज्य यात्रा सार्थक होगी।

भाजपा की ग्राम स्वराज्य यात्राओं को उत्तर कर्नाटक के प्राकृतिक आपादाओं से पीडि़त गाँवों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए। तभी जाकर भाजपा गाँवों में बसे लोगों का विश्वास हासिल कर सकती है।

बलजिगा समुदाय ने की वादे पूरा करने की मांग

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने बलजिगा समुदाय के राज्य स्तरीय सम्मेलन में इस समुदाय को प्रवर्ग 2 ए में शामिल कर आरक्षण देने का वादा किया था। लेकिन अभी तक इस समुदाय को केवल शिक्षा के लिए सीमित आरक्षण दिया गया है। आरक्षण का विस्तार तथा विकास निगम का गठन किया जाए। बलजिगा समुदाय के धार्मिक नेता श्रीनिवासन गुरुजी ने यह मांग की।

उन्होंने कहा कि राज्य में समुदाय की 40 लाख आबादी होने के बावजूद उसके साथ सामाजिक न्याय नहीं किया जा रहा है। पहले यह समुदाय प्रवर्ग 2 ए में शामिल था लेकिन वीरप्पा मोइली सरकार के कार्यकाल में समुदाय को इस सूची से हटा दिया गया था अभी तक इस भूल को सुधारा नहीं गया है। इस वर्ग से हटाए जाने के कारण समुदाय के युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है।इस अवसर पर समुदाय के धार्मिक प्रमुख साईराम प्रसाद गुरुजी, शक्ति बाल मा स्वामी उपस्थित थे।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned