राजनीति से न पहुंचे सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान

राजनीति से न पहुंचे सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान

Sanjay Kumar Kareer | Updated: 18 Apr 2018, 06:12:11 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

सांप्रदायिक सौहार्द प्रचार सम्मेलन

कुमार विश्वास, आचार्य प्रमोद, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने की शिरकत
सभी ने कहा, धर्म व्यक्तिगत विश्वास, इसे राजनीति से न जोड़ा जाए


बेंगलूरु. चुनाव के दौरान धर्म और जाति के नाम पर समाज को विभाजित कर साम्प्रदायिक सौहार्द और भाइचारे को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों और शक्तियों से सतर्क रहने के लिए जागरूकता लाने के मकसद से मंगलवार को सांप्रदायिक सौहार्द प्रचार सम्मेलन हुआ। शैक्षणिक एवं कौशल विकास से सामाजिक सशक्तिकरण की दिशा में काम करने वाली संस्था इल्म-ओ-हुनर के बैनर तले आयोजित सम्मेलन में विभिन्न धर्मों, राजनीतिक संगठनों और सामाजिक क्षेत्र के लोगों ने भाग लिया। कवि और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास, क्रिकेटर से राजनेता बने मोहम्मद अजहरुद्दीन, इल्म-ओ-हुनर के चेयरमैन मुफ्ती मंजूर, आचार्य प्रमोद सहित कई धर्म से जुड़े आध्यात्मिक संत उपस्थित हुए।

सभी वक्ताओं ने एक सुर में इसका समर्थन किया कि चुनाव के दौरान धार्मिक भावनाओं का फायदा नहीं उठाया जाना चाहिए और सामाजिक सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से समाज को बचाना चाहिए। वक्ताओं ने कहा कि वोट पाने के लिए राजनेताओं द्वारा धर्म के नाम का सहारा लिया जाता है।

हालांकि सभी को इसका ध्यान रखना चाहिए कि देश में राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में धर्म का शोषण नहीं किया जाए। धर्म एक व्यक्तिगत विश्वास होता है और इससे राजनीति को नहीं जोडऩा चाहिए।

------------------

जागो जनमत: समणी सेंटर में मतदान की शपथ

बेंगलूरु. राजस्थान पत्रिका का 'जागो जनमत' अभियान धीरे धीरे परवान चढऩे लगा है। अभियान में अब सामाजिक संगठनों के साथ धार्मिक संगठन भी आगे आने लगे हैं। मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए पत्रिका का 'जागो जनमत' अभियान अब एक क्षेत्र में ही नहीं बल्कि महानगर के उपनगरों में फैल चुका है। प्रवासियों की अब मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए कड़ी से कड़ी जुडऩे लगी है। राजस्थान पत्रिका के जागो जनमत अभियान के तहत इस अभियान में एक कड़ी जोड़ते हुए श्रीजयमल जैन श्रावक संघ, बेंगलूरु की ओर से बुधवार को अक्षय तृतीया के अवसर पर श्रीरामापुरम मेट्रो स्टेशन के निकट समणी सेंटर में समाज के लोगों को जागरुक किया जाएगा। संघ के अध्यक्ष मीठालाल मकाणा ने बताया कि जयधुरंधर मुनि लोगों को मतदान करने के लिए
प्रेरित करेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned