scriptमैसूरु में पर्यटकों की कमी | Lack of tourist in Mysore | Patrika News

मैसूरु में पर्यटकों की कमी

locationबैंगलोरPublished: Aug 23, 2018 08:57:33 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

कोडुगू व केरल में आई बाढ़ का असर

mysuru

मैसूरु में पर्यटकों की कमी

मैसूरु. कोडुगू और केरल में बाढ़ के कारण आनेे वाले दिनों में पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित होगा। गत 1 से 15 अगस्त के बीच महलों के इस शहर में आने वाले पर्यटकों की संख्या में गिरावट हुई है। मैसूरु चिडिय़ाघर देखने इस अवधि में कुल 98,990 पर्यटक आए, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में कुल 104,415 पर्यटक आए थे। चिडिय़ाघर के निदेशक अजित कुलकर्णी ने कताया कि इसी प्रकार पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष उक्त अवधि तक 1,46,419 की जुलना में 1,34,658 पर्यटक मैसूरु महल देखने पहुंचे।
मैसूरु पैलेस बोर्ड के उप निदेशक सुब्रमण्या ने कहा कि हर वर्ष बकरीद के बाद भारी संख्या में यहां पर्यटक आते हैं। इस वर्ष केरल में बाढ़ के कारण हमें वहां से पर्यटकों के आने की उम्मीद नहीं है।
इस बीच, होटल उद्योग का व्यवसाय भी प्रभावित हुआ है। मैसूरु होटल मालिक संगठन के अध्यक्ष नारायण गौड़ा ने बताया कि प्रतिदन होटल ग्राहकों से पचास प्रतिशत भरी होनी चाहिए तथा शनिवार और रविवार को 65 से 70 प्रतिशत। लेकिन इसमें गिरावट आई है और क्रमश: 20 और 35 से 40 प्रतिशत नीचे तक पहुंच चुकी है। मैसूरु ट्रेवल मार्ट के चेयरमैन जयकुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में पर्यटक न सिर्फ केरल और कोडुगू बल्कि मैसूरु की ओर भी रुख नहीं करेंगे। बाढ़ का प्रभाव दशहरा के अवसर पर आने वाले पर्यटकों पर भी पड़ सकता है। ट्रेवल एजेंसियों के अनुसार मैसूरु से केरल के वायनाड और कोडुगू भाड़े पर जाने वाली टैक्सी बुक कराने की संख्या में भी कमी आई है।
कोडुगू की अर्थव्यवस्था प्रभावित
बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित कोडुगू पर्यटन से होने वाली आय से वंचित हो जाएगा। बाढ़ और भूस्खलन के कारण यह आमदनी हर समय कम होती रहेगी। गौरतलब है कि कॉफी उत्पादन के लिए मशहूर कोडुगू में पर्यटन एक प्रमुख उद्योग है। यहां की अर्थव्यवस्था कॉफी और मसालों की खेती तथा पर्यटन पर निर्भर है। जिला प्रशासन ने कोडुगू जिले के सभी होटल मालिकों तथा अन्य आवासीय सुविधाएं उपलब्ध करवाने वालों से 31 अगस्त तक बुकिंग नहीं करने को कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो