सुरक्षा उपकरणों की खरीद पर श्वेतपत्र जारी करें : पाटिल

सरकार को तुरंत न्यायिक जांच का आदेश देना चाहिए

By: Sanjay Kulkarni

Published: 01 Aug 2020, 10:02 AM IST

बेंगलूरु. अगर राज्य सरकार ने कोरोना वायरस की चिकित्सा के लिए खरीदे उपकरणों में कोई भ्रष्टाचार नहीं किया है तो सरकार तुरंत श्वेतपत्र जारी कर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से जांच कराए। पूर्व मंत्री एचके पाटिल ने विजयपुरा में कहा कि इस मामले की जांच के लिए राज्य सरकार को तुरंत न्यायिक जांच का आदेश देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य में 10 हजार से अधिक कोरोना संक्रमितों ने गलत पते तथा मोबाइल नंबर दे दिए। ऐसे लोगों की पहचान करना अब मुश्किल है। यह एक बड़ी प्रशासनिक विफलता होने के कारण इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अगर इस कारण संक्रमण और तेजी से फैलेगा तो कौन जिम्मेदार होगा? सरकार इन लोगों का पता नहीं लगा सकती तो मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा को त्यागपत्र देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के अस्पताल चिकित्सा के नाम पर लोगों को लूट रहे हंै इस लूट को रोकने में राज्य सरकार विफल है। सरकार की धमकियों का निजी अस्पतालों पर कोई असर नहीं हो रहा है।

संतरा उत्पादक किसानों को भारी नुकसान

कोडग़ु. जिले में कॉफी के साथ-साथ बड़े पैमाने पर संतरे का उत्पादन होता है। लेकिन गत दो वर्ष से प्राकृतिक आपदाओं को कारण यहां के किसानों को लगातार नुकसान भुगतना पड़ रहा है। साथ में संतरे के घटते खरीदी मूल्य तथा तथा कीटनाशकों पर बड़े पैमाने पर खर्चे के कारण जिले में संतरे का उत्पादन घटते जा रहा है।

बागवानी विभाग के सह निदेशक शशिधर के मुताबिक कॉफी प्लांटेशन के बीच ही संतरे के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए बागवानी विभाग की ओर से संतरे के 54 हजार पौधे वितरित किए गए हैं। बागवानी विभाग चाहता है कि जिले में प्रति वर्ष संतरे का उत्पादन 10 फीसदी बढ़े। कोडग़ु जिले का मौसम संतरा उत्पादन के लिए सहायक होने के कारण यहां पर उच्च गुणवत्ता वाले संतरे का उत्पादन बढ़ सकता है।

जिले के गोनीकोप्पा निवासी संतरा उत्पादक अप्पण्णा के मुताबिक उन्होंने संतरे के 300 पौधे लगाए हैं। जिसमें प्रति वर्ष 2 से तीन टन संतरे का उत्पादन हो रहा है। पहले हर पेड से 30 से 40 किलो संतरे का उत्पादन होता था लेकिन अब 10 किलो से भी कम उत्पादन हो रहा है।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned