scriptLife is an opportunity - Acharya Devendrasagar | जीवन एक अवसर है-आचार्य देवेन्द्रसागर | Patrika News

जीवन एक अवसर है-आचार्य देवेन्द्रसागर

धर्मसभा का आयोजन

बैंगलोर

Published: January 05, 2022 07:55:37 am

बेंगलूरु. आचार्य देवेंद्रसागर सूरी ने जयनगर के राजस्थान जैन श्वतांबर मूर्तिपूजक संघ में कहा कि संकट की घड़ी में भी आपके पास दुख को खुशी में बदलने की ताकत है। यदि आप कुछ ही समय में अपने आप को क्रोधित होते हुए पाते हैं तो इसका अर्थ है कि आपने अपने जीवन में सबसे अधिक क्रोध का अभ्यास किया है। अपने जीवन में शांति का अभ्यास करें और आप इससे अच्छे हो सकते हैं।
आपके जीवन में हर चीज की शुरुआत आपके बीज बोने से होती है। प्रेम, दया, शांति, समझ, संशय और भ्रम जैसे बीज आपको दिए गए हैं। आप इस जीवन की मिट्टी में जो बीज बोते हैं, उसके आधार पर वे पेड़ होंगे जो आप अपने जीवन के बाग में देखते हैं। वे सभी छोटे बीजों के रूप में शुरू होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे वे अंकुरित होते हैं और बढ़ते हैं। अपनी विशेषताओं को प्रकट करते हैं। कुछ आपको पसंद आएंगे और कुछ आपको पसंद नहीं आएंगे। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने जीवन में कौन-से बीज बोते हैं और कैसे उसका पोषण करते हैं। यह न केवल बीज बोने का सवाल है बल्कि उन्हें पोषित करने, पानी देने और उनकी रक्षा करने का भी है ताकि वे हमारे जीवन की मिट्टी में विकसित हो सकें। उन्होंनेे कहा कि जीवन एक अवसर है। सबसे सच्चा अवसर क्योंकि हमारे पास नेविगेट करने के लिए केवल यही एक जीवन है। हमारे भीतर आने वाली सांस ही अवसर की परिभाषा है। कभी-कभी हमें अपना ध्यान स्पष्ट रखने और वास्तविकता याद रखने के लिए पुराना याद दिलाने की आवश्यकता होती है। क्योंकि हम पैसे, अनुयायियों, डिग्री और उपाधियों से प्रभावित होते रहते हैं। हम अक्सर चीजों को परिस्थितियों, लोगों और विचारों पर काबू पाने के नजरिए से देखते हैं। इसका मतलब है कि कोई जीतने वाला है और कोई हारने वाला है। लेकिन जब हम खुद पर विजयी होते हैं तो कोई नहीं हारता। यह केवल एक जीत की स्थिति है। अगर जीवन एक लॉटरी है तो हम सभी के हाथ में जीत का टिकट होता है और खुद पर जीत मानवता और शांति की ओर एक कदम होगा।
जीवन एक अवसर है-आचार्य देवेन्द्रसागर
जीवन एक अवसर है-आचार्य देवेन्द्रसागर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.