scriptसत्तारुढ़ भाजपा को झटका, विपक्ष का पलड़ा रहा भारी | Local body elections results send shock wave in BJP | Patrika News

सत्तारुढ़ भाजपा को झटका, विपक्ष का पलड़ा रहा भारी

locationबैंगलोरPublished: May 01, 2021 10:01:55 am

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

दस शहरी निकायों के चुनाव परिणाम

सत्तारुढ़ भाजपा को झटका, विपक्ष का पलड़ा रहा भारी

सत्तारुढ़ भाजपा को झटका, विपक्ष का पलड़ा रहा भारी

बेंगलूरु. राज्य के दस शहरी निकायों के लिए हुए चुनाव में जहां सत्तारुढ़ भाजपा को झटका लगा। वहीं विपक्षी दलों का पलड़ा भारी रहा। भाजपा को सिर्फ एक निकाय में जीत मिली जबकि मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को छह निकायों में स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता मिली। विपक्षी जद-एस को भी दो निकायों में विजय मिली। एक निकाय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी।
इन निकायों के लिए मंगलवार को चुनाव हुए थे। मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा के गृह जिले शिवमोग्गा के दो निकायों में विपक्षी कांग्रेस ने जीत दर्ज की। तीर्थहल्ली नगर पंचायत में २३ साल बाद भाजपा का वर्चस्व खत्म हो गया। राज्य के कई प्रमुख मंत्रियों के जिले में भी विपक्षी दलों ने जीत हासिल की।
शुक्रवार को मतगणना के बाद राज्य चुनाव आयोग ने परिणाम की घोषणा की। कुल २६३ सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने १२०, भाजपा ने ५७, जद-एस ने ६६ सीटें जीतीं जबकि १३ सीटें निर्दलियों ने जीती। बाकी ७ सीटों में ५ एआइएमआइएम और एक-एक सीट एसडीपीआइ और आम आदमी पार्टी को मिली। आम आदमी पार्टी को राज्य में पहली बार किसी चुनाव में जीत मिली है।
आयोग की घोषणा के मुताबिक कांग्रेस को बीदर, रामनगर, भद्रावती, तीर्थहल्ली, बेलूर और गुडीबंडे में जीत मिली जबकि बीदर शहरी निकाय में स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बावजूद कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी। भाजपा को मडिकेरी और जनता दल-एस को चन्नपट्टण और देवनहल्ली में जीत मिली।
भाजपा के गढ़ में कांग्रेस का परचम
मुख्यमंत्री येडियूरप्पा के गृह जिले शिवमोग्गा के दोनों शहरी निकायों-भद्रावती और तीर्थहल्ली में विपक्षी कांग्रेस ने जीत दर्ज की। कांग्रेस भद्रावती नगर सभा में सत्ता कायम रखने में सफल रही और भाजपा के मजबूत गढ़ रहे तीर्थहल्ली नगर पंचायत में भी जीत दर्ज की, यहां पिछले दो दशकों से अधिक समय से सत्ता भाजपा के पास थी।
भद्रावती के ३४ वार्डों में से कांग्रेस ने १८, जद-एस ने ११, भाजपा ने ४ में जीत दर्ज की जबकि एक वार्ड में निर्दलीय उम्मीदवार जीता। तीर्थहल्ली नगर पंचायत का परिणाम भाजपा के लिए झटका रहा। निकाय के १५ वार्डों में से कांग्रेस ने छह पर जीत हासिल की जबकि भाजपा को सिर्फ छह सीटें मिलीं। भाजपा २३ साल बाद तीर्थहल्ली नगर पंचायत में सत्ता से बाहर हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो