कर्नाटक के 11 जिलों में एक सप्ताह बढ़ा लॉकडाउन

- बेंगलूरु सहित १९ जिलों में सीमित अनलॉक
- रात्रिकालीन और सप्ताहांत कर्फ्यू रहेगा जारी

 

By: Jeevendra Jha

Published: 12 Jun 2021, 02:09 AM IST

बेंगलूरु. कोरोना के मामलों में गिरावट के साथ सरकार ने गुरुवार को राज्य में सीमित अनलॉक की प्रक्रिया 14 जून से शुरु करने की घोषणा की। हालांकि, अधिक जांच पॉजिटिविटी दर (टीपीआर) वाले 11 जिलों में 21 जून तक एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लेकिन, राजधानी बेंगलूरु सहित बाकी 19 जिलों में सीमित अनलॉक शुरु हो जाएगा। अनलॉक के तहत आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के खुलने का समय बढ़ाने के साथ ही कारखानों को भी कुछ शर्तों के साथ परिचालन की अनुमति दी गई है। ऑटो, कैब और टैक्सी सेवाओं को भी सीमित सवारियों के साथ परिचालन की अनुमति दी गई है। हालांकि, अनलॉक के दौरान रात्रि कर्फ्यू के साथ ही सप्ताहांत कर्फ्यू भी जारी रहेगा।

swab_test.jpg

कोरोना की स्थिति पर दिन में हुई कई बैठकों के बाद सरकार ने फैसले की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हमने प्रायोगिक आधार पर कम टीपीआर वाले जिलों में एक सप्ताह के लिए ढील देने का निर्णय लिया है। 21 जून को स्थिति की समीक्षा के बाद लॉकडाउन या यथा स्थिति बनाए रखने अथवा अनलॉक पर आगे बढऩे के बारे में निर्णय लिया जाएगा। उद्योगों के साथ ही सरकार ने ढांचागत निर्माण कार्यों को शुरु करने की अनुमति दी है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ के. सुधाकर ने कहा कि जिन जिलों में टीपीआर 15 प्रतिशत से ज्यादा है, वहां मौजूदा पाबंदियों के साथ एक सप्ताह और लॉकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया गया। जिन जिलों में टीपीआर कम है वहां लॉकडाउन पाबंदियों में ढील दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की सिफारिश के आधार पर यह निर्णय लिया है।

nrupatunga_road_01.jpg

उन्होंने कहा कि 14 जून के बाद भी बेंगलूरु ग्रामीण सहित 11 जिलों में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन जारी रहेगा। बेंगलूरु शहरी जिले सहित बाकी जिलों में 14 जून से 21 जून तक दोपहर 2 बजे तक लॉकडाउन में ढील दी जाएगी। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी। उद्यान भी सुबह 5 से 10 बजे तक खुलेंगे। निर्माण कार्यों को छूट देते हुए सीमेंट और स्टील की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। सभी कारखाने 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम कर सकेंगे। हालांकि, गारमेंट कारखानों में 30 प्रतिशत कर्मचारियों को ही काम की अनुमति होगी। स्ट्रीट वेंडर सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक कारोबार कर सकेंगे। दो सवारियों के साथ ऑटो, टैक्सी व कैब सेवाओं के परिचालन की अनुमति होगी। लेकिन, अभी बसों और मेट्रो रेल के परिचालन की अनुमति नहीं होगी। अनलॉक के दौरान शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा। सप्ताहांत कर्फ्यू शुक्रवार शाम 7 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा। सप्ताहांत लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 8 घंटे के लिए खुल सकेंगी। आपात स्थिति को छोड़कर को आवाजाही व गैर आवश्यक उद्योगों के परिचालन पर रोक रहेगी। गौरतलब है कि राज्य में 27 अप्रेल से प्रभावी कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन लागू है, जो 14 जून की सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा।

Jeevendra Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned