चेतावनी: संभल जाएं वरना दोबारा लॉकडाउन लगेगा

  • कोरोना की दूसरी लहर आई तो पालिका के सभी कर्मचारियों को पहले से कहीं ज्यादा काम करना होगा।

By: Nikhil Kumar

Published: 21 Feb 2021, 07:36 PM IST

बेंगलूरु. बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के आयुक्त एन.मंजुनाथ प्रसाद ने चेतावनी दी है कि नागरिकों ने सावधानी नहीं बरती तो शहर में फिर से लॉकडाउन लगाने पर मजबूर होना पड़ेगा। कोरोना की दूसरी लहर आई तो पालिका के सभी कर्मचारियों को पहले से कहीं ज्यादा काम करना होगा।

उन्होंने शुक्रवार को टाउन हाल में विशेष आयुक्त, संयुक्त आयुक्तों, स्वास्थ्य अधिकारियों और चिकित्सकों के साथ बैठक और संवाद के बाद संवाददाताओं को बताया कि नागरिक लापरवाही कर रहे हैं। लोग मास्क पहने बगैर घूम रहे हैं। बाजारों में कहीं भी सामाजिक अंतर का पालन नहीं हो रहा है। अगर सावधानी नहीं बरती गई तो फिर लॉकडाउन करने पर मजबूर होना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के नए यूके स्ट्रेन से कुछ लोग पहले ही संक्रमित हो चुके हैं। अब ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के नए स्ट्रेन ने भी दस्तक दे दी है। ये नई प्रजाति के वायरस तेज गति से फैलते हैं। इसलिए वायरस की रोकथाम के लिए भी त्वरित गति में काम करने की जरूरत है। केरल और महाराष्ट्र में भी कोरोना अधिक होने पर शहर में वहां से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के साथ एहतियाती इंतजाम किए है।

उन्होंने कहा कि तीसरे चरण का वैक्सीन देने का काम शुरू हुआ है। 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दिया जा रहा है। नागरिकों को पंजीयन कराने को कहा गया है। कच्ची बस्तियों में में रहने वाले कोमार्बिट रोगियों को टीके दिए जा रहे हैं। 1200 आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कर्मचारियों की सहायता से मधुमेह, हाइपर टेंशन, कोमार्बिट का शिकार लोगों की समीभा का कार्य आरंभ होगा। घर-घर जाकर नई तकनीक के इस्तेमाल से कोमार्बिट रोगियों का पता लगाया जाएगा। इसके लिए नया ऐप तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि सभी को कोविड के नियमोंं का पालन सख्ती से करना होगा। सभी अधिकारियों को शुक्रवार से ही सभी वार्ड में कोरोना की रोकथाम के एहतियाती इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर कोरोना का संक्रमण ज्यादा फैला तो सरकार से लॉकडाउन की सिफारिश की जाएगी।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned