scriptLok Sabha election 2024: लोकतंत्र की बढ़ेगी शान, जमकर करेंगे मतदान | Patrika News
बैंगलोर

Lok Sabha election 2024: लोकतंत्र की बढ़ेगी शान, जमकर करेंगे मतदान

मामूलपेट के व्यापारियों से बातचीत

बैंगलोरApr 24, 2024 / 02:22 pm

Santosh kumar Pandey

Election

मामूलपेट के व्यापारियों से बातचीत

बेंगलूरु. शहर में गर्मी चरम पर है और माहौल की गर्मी के साथ ही राजनीतिक माहौल भी गर्म हो रहा है। लगभग पांच साल तक इंतजार करने के बाद मतदाता 26 अप्रेल का इंतजार कर रहे हैं जब वे मताधिकार का प्रयोग करके बताएंगे कि लोकतंत्र में सबसे बड़ी ताकत तो जनता और उसका मत है। मतदान के प्रति जागरूकता व तैयारियों को जानने के लिए मामूलपेट में कुछ व्यापारियों से पत्रिका ने बात की।

लोकतांत्रिक कर्तव्य

राजस्थान के बीकानेर जिला निवासी राजू मालू कहते हैं कि मत दान से ज्यादा हमारा अधिकार और लोकतांत्रिक कर्तव्य भी है। इस कर्तव्य के पालन में कोताही नहीं बरतनी चाहिए। सभी को जागरूक होना चाहिए और दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए। हम व्यापारी लोग आपस में भी इसी को लेकर चर्चा कर रहे हैं और एक-दूसरे को प्रेरित भी।

नहीं गए राजस्थान

राजस्थान के डूंगरगढ़ जिला निवासी आलोक कुंडलिया ने मताधिकार के प्रयोग के लिए अपनी राजस्थान की यात्रा ही स्थगित कर दी। कहते हैं कि राजस्थान जाने के लिए २१ तारीख की टिकट पहले से निकली थी लेकिन चुनाव की घोषणा के बाद टिकट कैंसिल कर दिया। मैं चाहता हूं कि मतदान अवश्य करूं। राजस्थान तो बाद में भी जाया जा सकता है। पहले मतदान फिर दूसरा काम।

वोट करना अनिवार्य

मताधिकार को लेकर यही प्रतिबद्धता पृथ्वीराज चौहान में दिखाई देती है। वे कहते हैं, वोट करना अनिवार्य है। बाद में हाय-हाय करने से अच्छा है कि आप समय पर मतदान करें और अपनी जिम्मेदारी निभाएं। यदि आप चाहते हैं कि राजनीति में अच्छे लोग आएं तो मताधिकार का प्रयोग करना ही चाहिए।
शादी छोड़ करें मतदान
राजस्थान के जालोर जिला निवासी डूंगरमल चोपड़ा इस बार राजस्थान में अपने रिश्तेदारों की कुछ शादियों में शामिल नहीं हो पाएंगे। कहते हैं कि कई रिश्तेदारों की शादियों में जाना चाहता था लेकिन चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद जाना स्थगित कर दिया है। मैं चाहता हूं कि खुद भी वोट दूं। दूसरों को भी मताधिकार का प्रयोग करने के लिए तैयार करूं।
हर वोट कीमती
जोधपुर जिले के निवासी सामाजिक कार्यकर्ता सज्जनराज मेहता कहते हैं, मैं और मेरा परिवार सबसे पहले वोट देने वालों में शामिल रहता है। मैं व्यापारियों को भी पहले मतदान फिर जलपान का संदेश देकर जागरूक कर रहा हूं। मतदान करते ही फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करें। जरूरी है कि हम अपना अधिकार जानें, स्वयं जागरूक हों और मतदान करके देश की दशा को सुधारने का प्रयास करें। विधानसभा चुनाव में कम वोटों के अंतर से हुई जीत-हार से यह साबित होता है कि हर वोट बेहद कीमती है। शत प्रतिशत मतदान के लिए सभी नागरिकों का सुझाव लिया जाना चाहिए।

चुनें सही उम्मीदवार

राजस्थान के चुुरू जिला निवासी अरविंद कुमार सिंघी ने कहा कि मतदान पर गर्मी का असर नहीं पडऩा चाहिए। घंटे-दो घंटे की बात है। मतदान करके ही पसंदीदा उम्मीदवार चुना जा सकता है। आप राजनीति में बदलाव चाहते हैं तो अच्छे जन प्रतिनिधियों को चुनना चाहिए। इस बार तो युवाओं में भी मतदान को लेकर बहुत उत्साह है।

महिलाएं भी आगे आएं

सीकर जिले के निवासी श्यामसुंदर बगडिय़ा कहते हैं, मताधिकार के प्रयोग में महिलाओं को भी पीछे नहीं रहना चाहिए। मैं महिलाओं से कहना चाहता हूं कि उत्साह से घर से बाहर निकलें और मताधिकार का प्रयोग करें। वोट बेकार नहीं जाना चाहिए। एक वोट से देश की दिशा बदल सकती है। खुद जाइए और मताधिकार का प्रयोग कीजिए। दूसरों को भी जागरूक कीजिए।

Hindi News/ Bangalore / Lok Sabha election 2024: लोकतंत्र की बढ़ेगी शान, जमकर करेंगे मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो