लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण की 14 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में आगामी 23 अप्रेल को राज्य के शेष 14 सीटों पर होने वाले मतदान की अधिसूचना गुरुवार को जारी हो गई। इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

By: शंकर शर्मा

Published: 29 Mar 2019, 05:41 AM IST

बेंगलूरु. लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में आगामी 23 अप्रेल को राज्य के शेष 14 सीटों पर होने वाले मतदान की अधिसूचना गुरुवार को जारी हो गई। इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। राज्य में दूसरे चरण में 18 अप्रेल को 14 सीटों पर और तीसरे चरण में 23 अप्रेल को 14 सीटों पर चुनाव होंगे। दूसरे चरण में 18 अप्रेल को होने वाले मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

तीसरे चरण में जिन 14 संसदीय सीटों पर चुनाव होंगे वे हैं चिक्कोड़ी, बेलगावी, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिवमोग्गा। इन लोकसभा सीटों पर नामांकन आगामी 4 अप्रेल तक दाखिल किए जाएंगे जबकि नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रेल को होगी।


नामांकन 8 अप्रेल तक वापस लिए जा सकेंगे। राज्य में कुल 28 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से 5 लोकसभा सीट बीजापुर, गुलबर्गा, चित्रदुर्गा, चामराजनगर और कोलार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। वहीं, 2 लोकसभा सीट रायचूर और बेल्लारी अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है।


तीसरे चरण की अधिसूचना जारी होते ही राज्य के उत्तर कर्नाटक और मुंबई-कर्नाटक में सियासी गतिविधियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस और जद-एस ने तीसरे चरण में होने वाले 14 लोकसभा सीटों के लिए भी उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। सीटों की साझेदारी के तहत कांग्रेस 14 में से 11 और जद-एस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। जद-एस के खाते में बीजापुर, उत्तर कन्नड़ और शिवमोग्गा लोकसभा सीट है शेष लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

जद-एस ने तीनों सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं जबकि कांग्रेस ने अपने खाते के 11 में से 10 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं। कांग्रेस ने सिर्फ धारवाड़ लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशी अभी तय नहीं किए हैं। वहीं, भाजपा ने 14 में से 11 सीटों के प्रत्याशी तय कर दिए हैं जबकि तीन सीटों के लिए अभी उम्मीदवारों की घोषणा करना बाकी है। जिन तीन सीटों पर भाजपा ने अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं वे हैं चिक्कोड़ी, रायचूर और कोप्पल।


भाजपा के 3 कांग्रेस का १ प्रत्याशी तय नहीं
मंड्या, मैसूरु, चामराजनगर, हासन, तुमकूरु, कोलार, दक्षिण कन्नड़, उडुपी-चिक्कमगलूरु, चित्रदुर्गा, चिक्कबलापुर, बेंगलूरु उत्तर, बेंगलूरु दक्षिण, बेंगलूरु मध्य तथा बेंगलूरु ग्रामीण सीटों के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी दिन 29 मार्च है। शुक्रवार को यह तय हो जाएगा कि दूसरे चरण में 18 अप्रेल के मतदान के लिए कितने प्रत्याशी मैदान में रहेंगे। इन सीटों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 237 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। कुल 49 पर्चे खारिज हो गए।

राघवेंद्र, अंगड़ी सुरेश व वीणा ने भरे पर्चे
तीसरे चरण में 14 सीटों के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन 15 उम्मीदवारों ने 20 पर्चे दाखिल किए। शिवमोग्गा से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बीएस येड्डियूरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र ने पहले दिन पर्चा भरा। उन्होंने एक ही सेट में पर्चा दाखिल किया।


वहीं बेलगाम के भाजपा सांसद अंगड़ी सुरेश ने भी नामांकन दाखिल किया। उन्होंने दो सेटों में अपना नामांकन किया। बागलकोट से कांग्रेस की उम्मीदवार वीणा कशप्पनवर ने भी पहले दिन पर्चा भरा। उन्होंने भी एक ही सेट में नामांकन दाखिल किया। कुल 15 उम्मीदवारों में से सिर्फ 1 महिला उम्मीदवार ने पहले दिन नामांकन किया।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned