दक्षिण के राज्यों का महाकुंभ मेला

दक्षिण के राज्यों का महाकुंभ मेला

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Jan, 03 2019 08:04:37 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

टीनरसीपुरा महाकुंभ मेले की तैयारियों में जुटा प्रशासन

7 फरवरी से शुरू होगा तीन दिवसीय अनुष्ठान
50 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

मैसूरु. जिले के तिरुमकोडलु नरसीपुरा स्थित कपिला, कावेरी तथा स्फटिका सरोवर के त्रिवेणी संगम में 11वें महाकुंभ मेले का आयोजन किया जा रहा है। सुत्तूर मठ के प्रमुख डॉ. शिवरात्री देशिकेंद्र के मुताबिक वर्ष 2016 में आयोजित कुंभ में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी संगम में स्नान किया था। इसके अलावा गंगा की आरती के तर्ज पर कावेरी नदी की आरती का आयोजन किया गया था।

वर्ष 1989 से यहां प्रति तीन वर्ष में एक बार कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। इस बार 40 से 50 लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। हाल में कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में जिला प्रभारी मंत्री जीटी देवेगौड़ा ने इस मेले को आवश्यक अनुदान समेत हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है। इस वर्ष 17 फरवरी से 19 फरवरी तक इस मेले का आयोजन होने जा रहा है। सुत्तूर मठ प्रमुख के मुताबिक इस वर्ष के आयोजन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। तीन दिनों के कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई है। सुत्तूर मठ के परिसर में कुंभ मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक में आदिचुंचनगिरी मठ के प्रमुख डॉ. निर्मलानंदनाथ स्वामी समेत विभिन्न मठों के प्रमुख तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया है।

जिला पुलिस के मुताबिक मेले के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मेले के दौरान यहां पर 20 हजार से अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। अति विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। तैयारियों के लिए कम समय होने के कारण जिला प्रशासन मेले के लिए आवश्यक तैयारियां युद्धस्तर पर कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि दक्षिणी राज्यों के सभी निवासियों को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले में भाग लेना संभव नहीं हो पाता इसलिए कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश व तेलंगाना राज्यों के लाखों श्रद्धालु यहां स्नान करने पहुंचते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned