scriptमहामस्तकाभिषेक महोत्सव… असम से विशेष ट्रेन से आए भगवान बाहुबली के भक्त | Mahamastakabhishek Mahotsav | Patrika News

महामस्तकाभिषेक महोत्सव… असम से विशेष ट्रेन से आए भगवान बाहुबली के भक्त

locationबैंगलोरPublished: Feb 23, 2018 06:48:57 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

श्रवणबेलगोला. भगवान बाहुबली के महामस्तकाभिषेक महोत्सव में छठे दिन गुरुवार को भी दर्शन व अभिषेक करने के लिए देशभर से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

bahubali

Many pilgrims reach at Shrawanbelgola (Hasan, Karnataka) with Swami Charukeerti Bhattarak ji

आदिचुनचनगिरि मठ के प्रधान स्वामी निर्मलानंदनाथ अपने शिष्यों के साथ पहुंचे तथा विभिन्न तरह के अभिषेक किए। उन्होंने अभिषेक का आनंद भी लिया। देशभर से आए श्रद्धालुओं ने रात तक चले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया। स्वामी चारुकीर्ति भट्टारक आज सुबह रेलवे स्टेशन गए और असम से विशेष रेलगाड़ी से भगवान बाहुबली के दर्शन और अभिषेक करने के लिए आए श्रद्धालुओं का स्वागत किया। उन्होंने इन श्रद्धालुओं को बसों से उनके ठहरने के स्थानों तक पहुंचवाया। सबके रहने, खाने-पीने की व्यवस्था राज्य सरकार व मठ के तरफ से की गई। महोत्सव में महामस्तकाभिषेक की राष्ट्रीय अध्यक्ष एमके सरिता जैन भी मौजूद रहीं।
प्रतिदिन पहुंच रहे हैं ३५-४५ हजार श्रद्धालु
सरकारी आंकड़ों के अनुसार प्रतिदिन ३५ से ४५ हजार श्रद्धालु भगवान बाहुबली का दर्शन व अभिषेक करने के लिए पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए बेंगलूरु से हासन व हासन से बेंगलूरु १२ सामान्य व १२ विशेष रेलगाडिय़ों की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं के लिए २० भोजनशालाएं बनाई गई हैं। सरकार व मठ की तरफ से २६ फरवरी के बाद भी यहां भेजन व आवास की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
अप्रवासी भारतीय श्रद्धालु भी पहुंचे
अप्रवासी भारतीयों ने भी अब तक महामस्तकाभिषेक महोत्सव में बढ़चढ़कर भाग लिया है। जानकारी के अनुसार अब तक लगभग ढाई सौ अप्रवासी भरारतीय श्रद्धालु भगवान बाहुबली का दर्शन व अभिषेक करने पहुंच चुके हैं। अप्रवासी समिति की उपाध्यक्ष अराथी कृष्णा ने बताया कि अप्रवासी श्रद्धालुओं को दर्शन व अभिषेक करने के लिए छठे दिन सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गईं।
स्वयंसेवकों ने उठाया ३० टन कचरा
सांगली से आए सन्मति संस्कार मंच के पांच सौ स्वयंसेवकों ने पिछले दस दिनों में आयोजन स्थल व आसपास के क्षेत्रों की साफ-सफाई करते हुए तीस टन कचरा उठाया है। इसी प्रकार बेलगांव, कोल्हापुर, गोवा से आए लगभग साढ़े पांच सौ स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान में भाग लेकर पूरे क्षेत्र को स्वच्छ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
bahubali
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो