script

चार दिन में 5 लाख ने किए दर्शन

locationबैंगलोरPublished: Feb 22, 2018 01:24:38 am

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

भगवान बाहुबली के महामस्तकाभिषेक समारोह में देश-विदेश सेदिन-ब-दिन श्रद्धालुओं का सैलाब बढ़ रहा है

bahubali
श्रवणबेलगोला. भगवान बाहुबली के महामस्तकाभिषेक समारोह में देश-विदेश सेदिन-ब-दिन श्रद्धालुओं का सैलाब बढ़ता जा रहा है। मंगलवार सुबह 6 बजे अहमदाबाद से विशेष ट्रेन से पहुंचे 1200 से अधिक श्रद्धालुओं का पूर्ण कुंभ कलश के साथ स्वागत किया गया। इस अवसर पर मठ के प्रमुख चारुकीर्ति भट्टारक स्वयं रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। तीर्थक्षेत्र में पधार रहे सभी श्रद्धालुओं के लिए बाहुबली की प्रतिमा के दर्शन के साथ आवास तथा भोजन की व्यवस्था की गई है। चारुकीर्ति भट्टारक ने बताया कि अबकी बार रेल की विशेष व्यवस्था के कारण श्रद्धालुओं को यहां पहुंचने में काफी आसानी हो रही है।
महोत्सव के दौरान विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के साथ प्रतिदिन चावुंडराय सभागार के विशाल मंच पर प्रस्तुत किए जा रहे नृत्य, लोककला, नृत्य नाटिका आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र बने हैं। इसके अलावा बाहुबली की जीवनी पर आधारित लेजर शो भी लोगों को खूब भा रहा है।
महामस्तकाभिषेक अनुष्ठान में पिछले चार दिनों के दौरान बाहुबली के दर्शन के लिए करीब पांच लाख जैन श्रद्धाल दर्शन और अभिषेक विधान का लाभ ले चुके हैं। बेशक, भगवान बाहुबली की प्रतिमा का महामस्तकाभिषेक समारोह विंध्यगिरि पहाड़ी पर चल रहा है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग चंद्रगिरि पहाड़ी पर भी जा रहे हैं और अब तक करीब एक लाख लोग पहुंचे हैं।
बाहुबली की प्रतिमा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता हर दिन तड़के ही लग जाता है। कलश धारी और विदेशी श्रद्धालुओं को सुबह में दर्शन की अनुमति रहती है, जबकि आम लोगों को दोपहर 2.30 बजे के बाद दर्शन कराया जाता है। तेज धूप भी श्रद्धालुओं के उत्साह को कम नहीं कर पा रही है। लोग घंटों कतार में लगे रहते हैं।
वीआर ग्लास से देखा जा रहा है विधान
महामस्तकाभिषेक के विधान को स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए विशेष किस्म के ग्लास का उपयोग किया जा रहा है। वर्चुुअल रियलिटी (वीआर) ग्लास की मदद से महामस्तकाभिषेक के पहले दिन करीब 40,000 लोागें ने विधान देखा। मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या और संस्कृति मंत्री उमाश्री ने भी भगवान बाहुबली का दर्शन करने के लिए वीआर ग्लास का उपयोग किया।
आसमान से बाहुबली का दर्शन
महामस्तकाभिषेक में इस बार पहली बार श्रद्धालुओं को बाहुबली की प्रतिमा और विंध्यगिरि का दर्शन हेलीकॉप्टर से कराया जाता है। हालांकि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नियमों को देखते हुए हेलिकॉप्टर 200 मीटर से ऊपर ही मंडराता है। प्रत्येक फेरी में तकरीबन आठ मिनट के लिए दर्शन कराए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालु हेलीकॉप्टर से दर्शन कर रहे हैं। इस सेवा को बाहुबली हेली टूरिज्म कंपनी द्वारा शुरू किया गया है और प्रति व्यक्ति 2100 रुपए का शुल्क लिया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो