scriptअंजाम तक पहुंचे मेक इन इंडिया: रक्षा मंत्री | Make in India reached the final: Defense Minister | Patrika News

अंजाम तक पहुंचे मेक इन इंडिया: रक्षा मंत्री

locationबैंगलोरPublished: Feb 20, 2019 01:35:04 am

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को शहर के एक होटल में ब्रेन्स न्यूरो स्पाइन केंद्र के 3 डीआर स्टीरियोटैक्टिक सिस्टम यानी न्यूरो हेड फ्रेम का विमोचन किया।

अंजाम तक पहुंचे मेक इन इंडिया: रक्षा मंत्री

अंजाम तक पहुंचे मेक इन इंडिया: रक्षा मंत्री

बेंगलूरु. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को शहर के एक होटल में ब्रेन्स न्यूरो स्पाइन केंद्र के 3 डीआर स्टीरियोटैक्टिक सिस्टम यानी न्यूरो हेड फ्रेम का विमोचन किया। केंद्र के संस्थापक अध्यक्ष व वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. एन. के. वेंकटरमण के दिमाग की उपज इस फ्रेम का निर्माण बेंगलूरु में ही हुआ है।


रक्षा मंत्री ने ऐसी प्रणाली विकसित करने के लिए चिकित्सक, इंजीनियर और तकनीशियन्स को सराहा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में देश काफी हद तक देश आत्मनिर्भर हुआ है। अन्य क्षेत्रों में भी उद्यमशीलता ने गति पकड़ी है। मेक इन इंडिया अंजाम तक पहुंचे। कर्नाटक के लोगों में इसकी क्षमता है। डॉ. वेंकटरमण ने बताया कि मस्तिष्क सर्जरी के दौरान स्टीरियोटैक्टिक सिस्टम काफी मददगार है। फ्रेम को मस्तिष्क में इस तरह फिट किया जाता है कि सर्जन मस्तिष्क के हिस्सों का आसानी से विश्लेषण कर सकते हैं।

मन से जुडऩे पर होगा यादगार महोत्सव
बेंगलूरु. सीरवी समाज ट्रस्ट एचएसआर लेआउट के ट्रस्ट मंडल, नवयुवक एवं महिला मंडल की सामूहिक सभा मंगलवार को सीरवी समाज भवन में हुई। शुभारंभ आईमाता के दरबार में अध्यक्ष फाऊलाल परिहारिया, उपाध्यक्ष मांगीलाल चोयल, सचिव लक्ष्मणराम आगलेचा, कोषाध्यक्ष ताराराम चोयल, सह सचिव छैलाराम काग एवं सह कोषाध्यक्ष भुण्डाराम हाम्बड़ द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।


समाज की ओर से धर्मगुरु दीवान माधवसिंह के सान्निध्य में नव निर्मित आईमाता मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, अखण्ड ज्योत, पाट स्थापना एवं सीरवी समाज भवन के उद्घाटन समारोह पर चर्चा की गई। छह दिवसीय यह समारोह ४ मार्च से होगा। स्वागत करते हुए अध्यक्ष फाऊलाल परिहारिया ने कहा कि सभी सदस्य मन से जुड़ेंगे तभी प्रतिष्ठा महोत्सव सफल एवं यादगार बनेगा। उपाध्यक्ष मांगीलाल चोयल ने बताया कि महोत्सव में देशभर से सीरवी समाज के लोग हिस्सा लेंगे।
सचिव लक्ष्मणराम आगलेचा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।

कार्य विभाजन कर सभी को जिम्मेदारी सौंपी गई। इस अवसर पर बोहराराम पंवार, भंवरलाल बर्फा, ताराराम बर्फा, नेमाराम चोयल, खिंवाराम हाम्बड़, नवयुवक मंडल के अध्यक्ष मोहनलाल राठौड़, सचिव केनाराम मुलेवा, चैनाराम, बलेपेट वडेर के सचिव ओमप्रकाश बर्फा आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो