एक फीसदी भी करें नेत्रदान तो देख सकेंगे 15 लाख लोग

एक फीसदी भी करें नेत्रदान तो देख सकेंगे 15 लाख लोग

Ram Naresh Gautam | Publish: Sep, 07 2018 05:35:07 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

आई बैंकों की कमी भी बाधा

बेंगलूरु. राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत कॉर्नियल दृष्टिदोष (कॉर्निया खराब होने के कारण अंधत्व) से निपटने के लिए अलग से फंड है। लेकिन फंड का इस्तमाल और कार्यक्रम का क्रियान्वयन असंतोषजनक है। बेंगलूरु और मैसूरु को छोड़ दें तो प्रदेश के प्रथम श्रेणी और द्वितीय श्रेणी शहरों सहित ग्रामीण इलाकों में नेत्रदान के बावजूद समय रहते कॉर्निया निकाल पाना संभव नहीं होता है।

आई बैंकों की कमी मुख्य वजह है। राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के उपलक्ष्य में डॉ. अग्रवाल आई अस्पताल की ओर से गुरुवार को आयोजित जागरूकता वॉकथन के अवसर पर अस्पताल के चिकित्सीय सेवाओं के निदेशक डॉ. अमोद नायक ने कहा कि सरकार को चाहिए कि जिला अस्पतालों में कॉर्निया विशेषज्ञ सर्जनों को नियुक्त करे। प्रथम श्रेणी और द्वितीय श्रेणी शहरों में भी नेत्ररोग विशेषज्ञों की संख्या बढ़े। सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कॉर्निया प्रत्यारोपण की सुविधाएं उपलब्ध हों।

 

10 फीसदी जरूरतमंद ही लाभान्वित
डॉ. रघु नागराजू ने कहा कि देश की आबादी के एक फीसदी लोग भी नेत्रदान करें तो कॉर्नियल अंधेपन के शिकार 15 लाख लोग देख सकेंगे। फिलहाल 10 फीसदी जरूरतमंद ही कॉर्निया प्रत्यारोपण करा पा रहे हैं। श्रीलंका, छोटा देश होने के बाद भी नेत्रदान में इतना आगे है कि यहां जरूरत के हिसाब से ज्यादा लोग नेत्रदान करते हैं। श्रीलंका अतिरिक्त कॉर्निया को दूसरे देशों को भी देता है, लेकिन भारत के 15 लाख से ज्यादा लोग कॉर्निया प्रत्यारोपण के लिए नेत्रदान का इंतजार कर रहे हैं। हर वर्ष सात से आठ हजार लोग ही प्रत्यारोपण करा पाते हैं। इससे पहले केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में पुलिस उप महानिरिक्षक डॉ. सुजाता व सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरिक्षक यू.एम. सुब्रमणि ने वाकथन को हरी झंडी दिखाई। 200 लोगों ने नेत्रदान की शपथ ली।

 

केनरा बैंक की दासरहल्ली शाखा शुरू
बेंगलूरु. शहर में केनरा बैंक की 178 वीं शाखा गुरुवार को दासरहल्ली में शुरू हुई। उद्घाटन बैंक की कार्यकारी निदेशक पीवी भारती ने किया। इस दौरान उन्होंने बैंक की विविध योजनाओं और मौजूदा दौर में डिजिटल बैंकिंग के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में बैंक के वृत्त प्रमुख और महाप्रबंधक विजयकुमार, क्षेत्रीय कार्यालय-3 के उप महाप्रबंधक एसडी बिरादर सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

Ad Block is Banned