सर्वार्थ सिद्धि के विशेष योग में मनेगी अक्षय तृतीया

सर्वार्थ सिद्धि के विशेष योग में मनेगी अक्षय तृतीया

Sanjay Kumar Kareer | Updated: 18 Apr 2018, 06:17:29 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

इस योग में किया गया कार्य सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करता है

बेंगलूरु. हिन्दी वर्ष के वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली अक्षय तृतीया का पर्व बुधवार को विशेष संयोग के साथ मनाया जाएगा। इस दिन बुधवार के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग ? में अक्षय तृतीय का महासंयोग बन रहा है जो कि बहुत शुभ है। इसके साथ ही इस दिन उच्च का चंद्रमा रहेगा। यह योग निश्चित वार और निश्चित नक्षत्र के संयोग से यह योग बनता है। इस योग में किया गया कार्य सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करता है। इस बार अक्षय तृतीया विक्रम संवत 2075 वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया को बुधवार 18 अप्रैल 2018 को है, जो कि कृतिका नक्षत्र युक्त है। जिससे सर्वार्थ सिद्धि योग बनते हैं।

पुण्यदायनी है आखातीज
अक्षय तृतीया कई मायनों में महत्वपूर्ण है। इस दिन किसी भी कार्य की शुरुआत की जा सकती है। अक्षय तृतीया को शास्त्रों में अक्षय पुण्यदायी और धनदायी कहा गया है। शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन व्यक्ति जो भी शुभ काम करता है, उसका पुण्य कभी समाप्त नहीं होता है। इसे आखा तीज या बैसाख तीज भी कहते हैं जो वैशाख मास की शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाई जाती है। यह दिन सभी मांगलिक कार्यों के लिये शुभ माना गया है। बद्रीनाथ धाम के कपाट भी इसी दिन खुलते हैं। इसके साथ ही चार धाम की यात्रा शुरू हो जाएगी। इस दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। इस दिन सोना, वाहन, जमीन जायदाद खरीदना बहुत शुभ रहता है।

बजेंगी शहनाइयां
इस दिन अबूझ मुहूर्त होने से शादियां भी शुरू होंगी। आखातीज के बाद अप्रैल से जुलाई तक इस बार विभिन्न तारीखों में शादी के लिए कई श्रेष्ठ मुहूर्त आएंगे।आखातीज से फिर से शहनाइयों की गूंज सुनाइ देने लगेंगी। ज्योतिषाचार्य पं. सुरेश शास्त्री ने बताया इस बार अक्षय तृतीया खास रहेगी क्योंकि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 6.08 बजे से शुरु हो जाएगा जो रात 12.28 बजे तक रहेगा। इसमें शादियां ही नहीं बाजार से खरीदी भी शुभ रहेगी। इसके अलावा सूर्य उच्च राशि मेष व चंद्रमा भी उच्च राशि वृष में रहेंगे। सूर्य, चंद्रमा का उच्च होना भी शुभता का प्रतीक है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned