script

स्क्रीन टाइम का पालन नहीं कर रहे स्कूल

locationबैंगलोरPublished: Oct 30, 2020 10:53:32 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

-ऑनलाइन शिक्षा : मंत्री ने दी कार्रवाई की चेतावनी

Online education/ महाविद्यालयों के 80 फीसदी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा में रुचि नहीं

File Image

बेंगलूरु. शिक्षा विभाग के निर्देशों के बावजूद निजी स्कूल सरकार की ओर से ऑनलाइन शिक्षा (online education) के लिए तय स्क्रीन टाइम (screen time violation) का पालन नहीं कर रहे हैं। लंबी अविध के कई कक्षाओं से विद्यार्थियों को हो रही परेशानी को देखते हुए अब शिक्षा मंत्री नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।

लोक शिक्षण विभाग के अनुसार ऑनलाइन शिक्षा संबंधित दिशानिर्देश जारी करने के बावजूद कई स्कूल नियमों का पालन नहीं कर रहे। इस संबंध में विभाग को कई शिकातें भी मिली हैं।

ऑनलाइन कक्षाओं पर गठित विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा विभाग ने पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए लाइव सेशन की अवधि 30 मिनट और शेष कक्षा के लिए 45 मिनट सीमित की है। लाइव और प्री-रिकॉर्डेड कक्षा की इजाजत के साथ कुछ दिशा-निर्देश भी जारी कर रखे हैं।
समिति के अनुसार प्री-प्राइमरी कक्षा (तीन से छह वर्ष तक के बच्चों) के लिए सप्ताह में तीन बार एक-एक सेशन हो सकता है। कक्षा 1 से 2 तक के बच्चों के लिए सप्ताह में तीन बार दो-दो सेशन निर्धारित हैं। वहीं कक्षा तीन से पांच तक के बच्चे सप्ताह में पांच बार दो-दो सेशन में हिस्सा ले सकते हैं। कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के लिए सप्ताह में पांच दिन तीन-तीन सेशन की अनुमति दी गई है जबकि कक्षा नौ से कक्षा 10 तक के बच्चे के लिए सप्ताह में पांच दिन चार -चार सेशन की मंजूरी मिली है। साथ ही ऑनलाइन कक्षा का आयोजन इस प्रक्रार हो कि बच्चे भी अपनी बात रख सकें और पाठ्यक्रम संबंधित शंकाएं दूर कर सकें। कक्षा दो तक के बच्चों के लिए अभिभावकों की उपस्थिति अनवार्य है।

उल्लेखनीय है कि अभिभावकों के विरोध और राष्ट्रीय मानसिक आरोग्य व स्नायु विज्ञान संस्थान (NIMHANS – निम्हांस) के पूर्व निदेशक डॉ. बी. एन. गंगाधार के रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग ने कक्षा पांच तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा पर रोक लगा दी थी। बाद में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मानकों के अनुसार शिक्षा विभाग ने अस्थाई रूप से कक्षा के आयोजन की इजाजत दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो