scriptस्नेहम प्रोजेक्ट के तहत सौ विशेष बच्चों को दी सामग्री | Material given to hundred special children under Sneham Project | Patrika News

स्नेहम प्रोजेक्ट के तहत सौ विशेष बच्चों को दी सामग्री

locationबैंगलोरPublished: Jul 06, 2022 03:48:12 pm

Submitted by:

Yogesh Sharma

तेरापंथ महिला मंडल हनुमंत नगर का आयोजन

स्नेहम प्रोजेक्ट के तहत सौ विशेष बच्चों को दी सामग्री

स्नेहम प्रोजेक्ट के तहत सौ विशेष बच्चों को दी सामग्री

बेंगलूरु. तेरापंथ महिला मंडल हनुमंतनगर बेंगलूरु के तत्वावधान में स्नेहम प्रोजेक्ट का आयोजन सोमवार को जेपी नगर स्थित समर्थनम ट्रस्ट फॉर डिसेबल्ड परिसर में फाउंडर ट्रस्टी वसंती सवनूर, उच्च शिक्षा कार्यक्रम प्रबंधक बी.एस.राघवेंद्र की उपस्थिति में किया गया। महिला मंडल के नमस्कार महामंत्र से कार्यक्रम की शुरुआत हुई।
नेत्रहीन छात्र लता ने मंगलाचरण किया। महिला मंडल अध्यक्ष कांता धोका ने बताया कि स्नेहम प्रोजेक्ट के अंतर्गत हमें सेवा करने का अवसर मिला। मंत्री मोनिका गादिया ने मंडल के उद्देश्यों की जानकारी दी और कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर महिला मंडल का यह आगाज दिव्यांग बच्चों में ज्ञान की रोशनी देने और समाज के बाकी हिस्सों के साथ तालमेल रखने का छोटा प्रयास है। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट में 100 बच्चों को ब्रेल शीट्स, गाइड्स एंड प्रश्न बैंक, ब्लाइंड स्टिक, श्रवण मशीन का वितरण किया गया।
फाउंडर ट्रस्टी वसंती ने समर्थन की जानकारी देते हुए कहा कि समर्थनम ट्रस्ट 1997 से विभिन्न सामाजिक-आर्थिक-सांस्कृतिक मोर्चों पर विकलांग लोगों और वंचितों को सशक्त बनाने में अग्रणी है। छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए समर्थनम मुफ्त ट्यूशन, आवास, अध्ययन सहायता, पाठ्येतर गतिविधियों, सुलभ बुनियादी ढांचे, डिजिटल प्रारूप में अध्ययन सामग्री आदि की सुविधा प्रदान कराता है। उच्च शिक्षा कार्यक्रम प्रबंधक बीएस राघवेंद्र ने महिला मंडल के इस स्नेहम प्रोजेक्ट की सराहना की और सहायता करने वाले व्यक्तियों को धन्यवाद देते हुए कहा समर्थनम स्पेशल स्कूल बौद्धिक विकलांग बच्चों को प्राथमिक, हाई स्कूल और कॉलेज शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करता है। उन्होंने कहा महिला मंडल विशिष्ट विशेषताओं के साथ जन्मे इन मूक बधिर बच्चों के ज्ञान के विकास के लिए जो पाठ्य सामग्री ब्रेल शीट्स, ब्लाइंड स्टिक, श्रवण यंत्र, नोटबुक्स, प्रश्न बैंक गेम्स, इत्यादि सामग्री वितरित की है वह बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी। मंत्री मोनिका गादिया ने ट्रस्ट के प्रबंध मंडल, बच्चों और संयोजक परिवारों का कायक्रम को सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया।
साधना आभ्यंतर विषय-विनयमुनि
बेंगलूरु. अहिंसा का सर्वथा आचरण ही चातुर्मास कल्प का प्रधान कारण है। जीव रक्षा ही श्रेष्ठ साधना है। चातुर्मास के निमित्त आरंभ समारम्भ उचित नही है। हमने आज साधना को उत्सव का रूप दे दिया है। साधना आभ्यंतर विषय है। समूह को सुधारने के चक्कर में आज साधक स्वयं की आवश्यक साधना और ध्यान तथा स्वाध्याय को भूल गया है। श्वेतांबर स्थानकवासी जैन श्रावक संघ अलसूर के तत्वावधान में महावीर भवन अलसुर में आयोजित प्रवचन में विनयमुनि ने कहा कि साधु गृहस्थी से ज्यादा परिचय न बढ़ावे। साधक अपना दायरा सीमित करें। ज्यादा परिचय हमें साधना से भटका देता है। बात का बतंगड़ भी वे ही बनाते हैं जिन्हें हम अपना अंतरंग समझते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो