scriptMental Health is as important as physical health | शारीरिक स्वास्थ्य की तरह मानसिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण | Patrika News

शारीरिक स्वास्थ्य की तरह मानसिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण

  • Mental Health को Physical Health के समान महत्व मिलना चाहिए। Modern Lifestyle लोगों को मानसिक बीमारियों का शिकार बना रही है और राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए कई कार्यक्रम विकसित किए हैं।

बैंगलोर

Updated: May 15, 2022 11:27:52 pm

- देश भर में लागू हो ई-मानस : सुधाकर

स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा कि व्यापक Mental Health Services के लिए ई-मानस ऑनलाइन पोर्टल को देश भर में लागू किया जा सकता है। राज्य सरकार ने इसे वर्ष 2020 में जारी किया था। ई-मानस मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, प्रतिष्ठानों और मरीजों की एक Internet Based राज्यव्यापी रजिस्ट्री है।

Mental Health : मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें ये उपाय, निश्चित होगा फायदा
Mental Health : मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें ये उपाय, निश्चित होगा फायदा

ई-मानस मंच इनमें एक

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद के 14वें सम्मेलन को संबोधित कर रहे मंत्री ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को शारीरिक स्वास्थ्य के समान महत्व मिलना चाहिए। आधुनिक जीवनशैली लोगों को मानसिक बीमारियों का शिकार बना रही है और राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए कई कार्यक्रम विकसित किए हैं। ई-मानस मंच इनमें एक है। यह सभी मानसिक स्वास्थ्य गतिविधियों के लिए One Stop Destination होगा। डेटा गुप्त रूप से संग्रहित किया जाएगा और सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को बताया कि कर्नाटक E-Manas को वर्तमान में उपयोग में आने वाले अन्य मंचों के साथ एकीकृत करेगा, जिसमें आयुष्मान भारत-आरोग्य कर्नाटक, कर्नाटक निजी चिकित्सा प्रतिष्ठान निर्देशिका और National Informatics का ई-अस्पताल ढांचा शामिल हैं।

घर-घर परामर्श

डॉ. सुधाकर ने कहा कि राज्य सरकार मनोचैतन्य क्लीनिक भी चला रही है। इसके तहत मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ घर-घर जाकर कोविड के मरीजों या इससे उबरे लोगों को आवश्यक परामर्श देते हैं। इसके अलावा National Institute of Mental Health & Neuro Sciences के सहयोग से 27 लाख से ज्यादा Covid मरीजों ने फोन पर परामर्श लिया है। मातृ चैतन्य कार्यक्रम के तहत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली Women को परामर्श दिया जा रहा है।

विजन दस्तावेज

मंत्री ने कहा कि समग्र और व्यापक उपचार के लिए राज्य सरकार ने 500 पेशेवरों की मदद से एक विजन दस्तावेज तैयार की है। यह हस्तक्षेप, एकीकरण, कार्यान्वयन, नवाचार और निवेश पर आधारित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Bhagwant Mann Marriage Live Updates: भगवंत मान की दुल्हन बनी गुरप्रीम कौर, सामने आई शादी की तस्वीरKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखायामैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीकांवड़ यात्रा-बकरीद को लेकर CM योगी सख्त, शरारतियों से निपटने को पुलिस को निर्देश जारीMumbai Fire: मुंबई के पवई हीरानंदानी इलाके के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीMS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया जन्मदिन, ऋषभ पंत हुए शामिल, पत्नी साक्षी ने शेयर किया VIDEOएलन मस्क ने पिछले साल एक बड़ी अधिकारी के साथ जुड़वां बच्चों को दिया जन्म! रिपोर्ट का दावाविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.