scriptशारीरिक स्वास्थ्य की तरह मानसिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण | Mental Health is as important as physical health | Patrika News
बैंगलोर

शारीरिक स्वास्थ्य की तरह मानसिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण

Mental Health को Physical Health के समान महत्व मिलना चाहिए। Modern Lifestyle लोगों को मानसिक बीमारियों का शिकार बना रही है और राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए कई कार्यक्रम विकसित किए हैं।

बैंगलोरMay 15, 2022 / 11:27 pm

Nikhil Kumar

उदासी, अनिद्रा, तनाव और चिंता से परेशान हैं लोग

उदासी, अनिद्रा, तनाव और चिंता से परेशान हैं लोग

– देश भर में लागू हो ई-मानस : सुधाकर

स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा कि व्यापक Mental Health Services के लिए ई-मानस ऑनलाइन पोर्टल को देश भर में लागू किया जा सकता है। राज्य सरकार ने इसे वर्ष 2020 में जारी किया था। ई-मानस मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, प्रतिष्ठानों और मरीजों की एक Internet Based राज्यव्यापी रजिस्ट्री है।

ई-मानस मंच इनमें एक

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद के 14वें सम्मेलन को संबोधित कर रहे मंत्री ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को शारीरिक स्वास्थ्य के समान महत्व मिलना चाहिए। आधुनिक जीवनशैली लोगों को मानसिक बीमारियों का शिकार बना रही है और राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए कई कार्यक्रम विकसित किए हैं। ई-मानस मंच इनमें एक है। यह सभी मानसिक स्वास्थ्य गतिविधियों के लिए One Stop Destination होगा। डेटा गुप्त रूप से संग्रहित किया जाएगा और सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को बताया कि कर्नाटक E-Manas को वर्तमान में उपयोग में आने वाले अन्य मंचों के साथ एकीकृत करेगा, जिसमें आयुष्मान भारत-आरोग्य कर्नाटक, कर्नाटक निजी चिकित्सा प्रतिष्ठान निर्देशिका और National Informatics का ई-अस्पताल ढांचा शामिल हैं।

घर-घर परामर्श

डॉ. सुधाकर ने कहा कि राज्य सरकार मनोचैतन्य क्लीनिक भी चला रही है। इसके तहत मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ घर-घर जाकर कोविड के मरीजों या इससे उबरे लोगों को आवश्यक परामर्श देते हैं। इसके अलावा National Institute of Mental Health & Neuro Sciences के सहयोग से 27 लाख से ज्यादा Covid मरीजों ने फोन पर परामर्श लिया है। मातृ चैतन्य कार्यक्रम के तहत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली Women को परामर्श दिया जा रहा है।

विजन दस्तावेज

मंत्री ने कहा कि समग्र और व्यापक उपचार के लिए राज्य सरकार ने 500 पेशेवरों की मदद से एक विजन दस्तावेज तैयार की है। यह हस्तक्षेप, एकीकरण, कार्यान्वयन, नवाचार और निवेश पर आधारित है।

Home / Bangalore / शारीरिक स्वास्थ्य की तरह मानसिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो