scriptMere collection of data is not enough, use it: Nirmala | केवल डेटा एकत्र करना ही पर्याप्त नहीं, उसका उपयोग हो : निर्मला | Patrika News

केवल डेटा एकत्र करना ही पर्याप्त नहीं, उसका उपयोग हो : निर्मला

  • आधुनिक खगोल विज्ञान तारामंडल का शिलान्यास

बैंगलोर

Updated: March 07, 2022 11:39:17 am

मैसूरु. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने रविवार को चामुंडी की तलहटी के पास मैसूरु में कॉस्मोलॉजी एजुकेशन एंड रिसर्च ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखी। संस्थान की स्थापना मैसूर विश्वविद्यालय (यूओएम) द्वारा भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान के सहयोग से की जा रही है।

केवल डेटा एकत्र करना ही पर्याप्त नहीं, उसका उपयोग हो : निर्मला
केवल डेटा एकत्र करना ही पर्याप्त नहीं, उसका उपयोग हो : निर्मला

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में कई लड़कियां शामिल हुईं। वे चाहती हैं कि सभी वैज्ञानिक बनें और देश का नाम रोशन करें। युवा वैज्ञानिकों को चाहिए कि अनुसंधान व प्रशिक्षण गतिविधियों में भी अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूट प्रारंभ होने के बाद पुराने और नए दोनों सहित बहुत सारे डेटा संकलित होंगे। हालांकि, केवल डेटा एकत्र करना ही पर्याप्त नहीं है। डेटा उपयोगी होना चाहिए। कुशल लोगों को इसका उपयोग करने के लिए उचित मार्गदर्शन देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि यूओएम में ऐसे सक्षम लोग हैं, जो मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। यदि युवा वैज्ञानिक तारामंडल के आंकड़ों का उपयोग करें तो यह लोगों के साथ-साथ देश और समाज के लिए भी अच्छा साबित हो सकता है।

सांसद प्रताप सिम्हा ने कहा कि यूओएम देश के उन चार विश्वविद्यालयों में से एक है, जिन्होंने शताब्दी वर्ष समारोह मनाया है। उन्होंने कहा कि यूओएम को एक इंक्यूबिटी केंद्र की आवश्यकता है और केंद्रीय वित्त मंत्री से इसे प्रदान करने का अनुरोध किया।

यूओएम (Mysore University) के कुलपति प्रो. जी. हेमंत कुमार ने कहा कि प्रस्तावित तारामंडल विज्ञान और खगोल विज्ञान के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए स्कूल और कॉलेज के छात्रों और जनता को लाभान्वित करेगा। यह देश में अपनी तरह का पहला तारामंडल होगा, जहां सभी रीयल-टाइम डेटा सीधे उपग्रह से प्राप्त होगा और डिजिटल डिस्प्ले के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि डीजीस्टार सिस्टम में 7 सिस्टम और डोमेक्स स्क्रीन शामिल हैं। विशेष महत्व के इंजन वाला यह प्रशिक्षण संस्थान विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को सार्थक एवं प्रभावी प्रशिक्षण देने में सहायक होगा।

मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन, परमाणु ऊर्जा विभाग के डॉ. के. एन. व्यास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. एस. चंद्रशेखर, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान की निदेशक प्रो. अन्नपूर्णा सुब्रमण्यम और यूओएम के कुलसचिव प्रो. बी. शिवप्पा भी कार्यक्रम में शामिल हुए। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि (एमपीलैड) फंड से अनुमानित 81 करोड़ की लागत से इस परियोजना के मार्च 2023 तक तैयार होने की उम्मीद है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.