scriptयातायात दबाव कम करने में अभी मेट्रो पूरी तरह सफल नहीं | Metro is not completely successful in reducing traffic pressure | Patrika News
बैंगलोर

यातायात दबाव कम करने में अभी मेट्रो पूरी तरह सफल नहीं

राज्य परिवहन आयुक्त वीपी इक्केरी ने एक चौंकाने वाला दावा करते हुए बुधवार को कहा कि नम्मा मेट्रो से शहर के यातायात दबाव में कोई कमी नहीं आई है बल्कि इससे शहर में सिर्फ नई परेशनियां पैदा हुई हैं।

बैंगलोरSep 20, 2018 / 04:45 am

शंकर शर्मा

यातायात दबाव कम करने में अभी मेट्रो पूरी तरह सफल नहीं

यातायात दबाव कम करने में अभी मेट्रो पूरी तरह सफल नहीं

बेंगलूरु. राज्य परिवहन आयुक्त वीपी इक्केरी ने एक चौंकाने वाला दावा करते हुए बुधवार को कहा कि नम्मा मेट्रो से शहर के यातायात दबाव में कोई कमी नहीं आई है बल्कि इससे शहर में सिर्फ नई परेशनियां पैदा हुई हैं।

सडक़ सुरक्षा जागरुकता से संबोधित एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि मेट्रो परिचालित होने के बाद भी शहर की सडक़ों पर यातायात दबाव कम नहीं हुआ है। इसके उलट यह मेट्रो स्टेशनों के चारों ओर यातायात भीड़ का कारण बन गया है। हालांकि, इसमें हर दिन लगभग चार लाख लोग यात्रा करते हैं लेकिन मेट्रो स्टेशनों के आसपास अवैध पार्किंग के कारण स्टेशनों के चारों ओर की सडक़ों पर अवैध कब्जा हो जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अधिकांश यात्री इन स्टेशनों तक अपने निजी वाहन से आते हैं, इसलिए सडक़ों पर वाहनों की संख्या में न के बराबर कमी आई है। इसी प्रकार मेट्रो स्टेशनों के पास बड़ी संख्या में ऑटो रिक्शा रहते हैं जो सडक़ जाम का कारण बनते हैं। इन कारणों से अब तक मेट्रो की वजह से सडक़ यातयात दबाव में कोई कमी नहीं आई है। उन्होंने कहा कि शहर में वाहनों की संख्या में मासिक वृद्धि का स्तर ८ से १० प्रतिशत के बीच है जबकि इस अनुपात में शहर की जनसंख्या की नहीं बढ रही है। यह दर्शाता है कि शहर में वाहनों की संख्या में बेतरतीब वृद्धि हो रही है और मेट्रो परिचालन के बाद भी निजी वाहनों की संख्या निरंतर बढ रही है।


अंतिम गंतव्य सुविधा बढाने की जरुरत
शहर परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि मेट्रो स्टेशनों से अंतिम गंतव्य के लिए बेहतर सार्वजनिक परिवहन सुविधा नहीं होने के कारण लोगों को मजबूरीवश निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता है। इससे एक ओर सडक़ों पर वाहनों की संख्या में बढ जाती है तो दूसरी ओर मेट्रो स्टेशनों के आसपास पार्किंग की परेशानी बढती है।


विशेषज्ञों का कहना है कि एकीकृत परिवहन प्रणाली को विकसित करने से इस प्रकार की समस्या का निदान हो सकता है और मेट्रो अपनी सार्थकता सिद्ध कर सकती है।


अभिनेत्री से ऑटो चालक ने की अभद्रता
बेंगलूरु. सुब्रमण्यापुर पुलिस थाने में दर्ज एक रिपोर्ट के अनुसार एक ऑटो चालक ने कन्नड़ फिल्मों की अभिनेत्री के साथ अभद्रता की है। अभिनेत्री ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि वह जयनगर चौथेे ब्लॉक से उत्तरहल्ली जाने के लिए एक ऑटो में सवार हुईं। तावरकेरे स्थित निवास के सामन ऑटो से उतरीं। ऑटो चालक ने मीटर दर से ज्यादा किराया देने के लिए कहा। जब वे उचित दर पर किराए देने पर अडिग रहीं तो ऑटो चालक ने बुरा-भला कहा और अश्लील भाषा का प्रयोग कर हमला भी किया। अभिनेत्री ने ऑटो का नंबर भी पुलिस को दिया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो