script

बेंगलूरु में पहली बार एक दूसरे के ऊपर से गुजरी मेट्रो लाइन

locationबैंगलोरPublished: Nov 28, 2019 12:13:05 am

Submitted by:

Priyadarshan Sharma

ग्रीन लाइन के ऊपर येलो लाइन पर स्पान चढ़ाने में मिली सफलता

बेंगलूरु में पहली बार एक दूसरे के ऊपर से गुजरी मेट्रो लाइन

namma metro

बेंगलूरु. नम्मा मेट्रो फेज-2 के आरवी रोड-बोम्मसंद्रा लाइन (येलो लाइन) में एक बड़ी निर्माण चुनौती दूर हो गई जिससे अब नवंबर २०२१ तक येलो लाइन पर मेट्रो परिचालन होने की उम्मीद बढ़ गई है।

बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने सरलता पूर्वक येलो लाइन को मौजूदा ग्रीन लाइन (फेज-१) के ऊपर से गुजारने में सफलता पाई। एलीवेटेड येलो लाइन की ऊंचाई जमीन से १९.८ मीटर है जबकि ग्रीन लाइन ११.५ मीटर पर है। ये दोनों लाइनें एक दूसरे के ऊपर से होकर गुजर रही है।
बीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक अजय सेट के अनुसार येलो लाइन के पिलरों पर स्पान चढ़ाना अत्यंत चुनौतीपूर्ण कार्य रहा। जिस जगह पर दोनों लाइनें एक दूसरे को काटती हैं वह काफी संकड़ा इलाके है। स्पान को येलो लाइन पर रखने के लिए २० मीटर तक ऊपर उठाना था और मौजूदा ग्रीन लाइन को बिना नुकसान पहुंचाए सुरक्षित येलो लाइन पर रखने की चुनौती थी। उन्होंने कहा कि स्पान की लंबाई ३४ मीटर और क्रव १२७.५ मीटर था। इस वजह से एक भारी भरकम स्पान को स्थापित करने बेहद कठिन और सतर्कतापूर्ण काम रहा। हालांकि निर्माण एजेंसियों की टीम ने बेहतरीन काम किया और बिना किसी बाधा के स्पान को करीब २० मीटर की ऊंचाई पर येलो लाइन के पिलरों पर रखने में सफलता पाई।
पिछले सप्ताह येलो लाइन पर स्पान चढ़ाने के लिए ही ग्रीन लाइन पर आरवी रोड और येलचन्नहल्ली के बीच मेट्रो सेवाएं रोकी गई थी। स्पान को चढ़ाने में मौजूदा लाइन की संरचना कोई नुकसान नहीं पहुुंचे इसके लिए एहतियात के तौर पर कई सावधानियां बरती गई थी। स्पान चढ़ाने के काम को पूरा करने के लिए बीएमआरसीएल ने ९९ घंटे की समयसीमा तय की थी। इस दौरान १२-१२ घंटों के दिन और रात की पाली में लगातार काम होता रहा। उन्होंने कहा कि आरवी रोड और रागीगुड्डा स्टेशनो के बीच दोनों लाइनें एक दूसरे के ऊपर से होकर गुजरती हैं। आने वाले समय में येलो लाइन में सफर करने वाले यात्री ऊपर से ग्रीन लाइन पर गुजरती ट्रेनों को देख सकेंगे।
यहां भी होगी समान चुनौती
बीएमआरसीएल के अनुसार आने वाले समय में कुछ और जगहों पर इसी प्रकार मेट्रो लाइन एक दूसरे के ऊपर से गुजरेंगी। इसमें बैयप्पनहल्ली-वाइटफील्ड लाइन और सिल्क बोर्ड-केआरपुरम लाइन एक दूसरे के ऊपर से केआरपुरम में गुजरेंगी। गोट्टीगेरे-नागवारा लाइन और आरवी रोड-बोम्मसंद्रा लाइन भी जयदेवा जंक्शन पर एक दूसरे के ऊपर से गुजरेगी। वहीं नाइस रोड पर अलग अलग जगहों पर मेट्रो लाइन मौजूदा नाइस रोड के ऊपर से गुजरेंगी। इसमें मैसूरु रोड-केंगेरी लाइन १८.२ मीटर की ऊंचाई पर, नागसंद्रा-बीआइइसी लाइन १८.९ मीटर की ऊंचाई पर, येलचनहल्ली-अंजनापुर लाइन १९.९६ मीटर की ऊंचाई पर और आरवी रोड-बोम्मसंद्रा लाइन १६.६५ मीटर की ऊंचाई पर नाइस रोड को चार जगहों पर काटेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो