मोदी, राहुल, योगी का नहीं चला जादू

Shankar Sharma

Publish: May, 17 2018 10:47:58 PM (IST)

Bangalore, Karnataka, India
मोदी, राहुल, योगी का नहीं चला जादू

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तथा केंद्रीय मंत्री स्मृती इरानी ने जहां जहां प्रचार किया वहां भाजपा प्रत्याशियों ने अधिक संख्या में जीत दर्ज की ह

हुब्बल्ली. चुनाव अखाडे में सभी के आकर्षण का केंद्र स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एआईसीसी अध्यक्ष राहुल गांधी , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने जहां भी प्रचार किया है वहां के नतीजों से पता चलता है कि उत्तर कर्नाटक के मतदाता इनकी बातों में नहीं आए।


यह नेता अपनी पार्टी के पक्ष में विशाल रैली, रोड शो तथा सम्मेलनों में भाग लेने वाले हजारों लोग वोट के तौर पर परिवर्तित नहीं हुए। जिन क्षेत्रों में इन्होंने प्रचार किया है वहां जीतनेवालों से अधिक संख्या हारने वालों की है। इससे पता चलता है कि राष्ट्रीय नेताओं के बजाए स्थानीय प्रत्याशियों को देख कर वोट डाले गए हैं। इनकी तुलना में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तथा केंद्रीय मंत्री स्मृती इरानी ने जहां जहां प्रचार किया वहां भाजपा प्रत्याशियों ने अधिक संख्या में जीत दर्ज की है।


मोदी ने की सात जगहों पर रैलियां
बातों के जादूगर प्रखर वक्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हुब्बल्ली-धारवाड़ सेंट्रल, बल्लारी, गदग, बेलगावी, चिक्कोडी, बबलेश्वर, जमखंडी क्षेत्रों में कुल सात रैलियां की। कांग्रेस के विरुध्द खूब बरसे, इनमें तीन जगहों पर मात्र उनकी पार्टी के प्रत्याशियों की जीत हुई है बकाया चार क्षेत्रों में मोदी लहर नहीं चल पाई।संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अस्वस्थता के बावजूद नागठाणा क्षेत्र में हुए सम्मेलन में भाग लेकर पार्टी के पक्ष में प्रचार किया था। यह राज्य का एक मात्र क्षेत्र रहा जहां सोनिया गांधी ने प्रचार किया था। यहां पर भी कांग्रेस प्रत्याशी की हार हुई है।


योगी ने नहीं दिलाई जीत
इस भाग में भारी आकर्षण का केंद्र बने उत्तर भारत के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को यहां के मतदाताओं ने तरजीह नहीं दी। हुब्बल्ली-धारवाड़ पूर्व, सिरसी, भटकल, हलियाल, हिरेकेरूर, रानेबेन्नूर, गोकाक, खानापुर, यमकनमरडी, बेलगावी ग्रामीण, मुधोल, तेरदाल, हासपेट, मुद्देबिहाल, नागठाणा समेत कुल 15 क्षेत्रों में प्रचार किया था।
इनमें पांच जगहों पर मात्र भाजपा प्रत्याशियों ने जीत हासिल कर पाए हैं। योगी आदित्यनाथ का जादू तो नहीं चला परन्तु प्रत्याशियों की व्यक्तिगत छवि ही जीत का कारण बनी।


चला अमित शाह का जादू
आश्चर्य की बात है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जिन क्षेत्रों में प्रचार किया है वहां अधिक प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है। धारवाड़, हुब्बल्ली, होन्नावर, बैडगी क्षेत्र, रोण, बबलेश्वर, विजयपुर, गोकाक, बेलगावी, रामदुर्ग, सवदत्ती, बादामी, बागलकोट, मुधोल में प्रचार किया था। इनमें दस जगहों पर पार्टी के प्रत्याशियों की जीत हुई। बकाया पांच क्षेत्रों में हारे हैं।


दूसरी जगह केंद्रीय मंत्री स्मृती इरानी ने नरगुंद, नवलगुंद, हुब्बल्ली, बेलगावी उत्तर, बैलहोंगल, बादामी, तेरदाल, संडूर, सिरगुप्पा समेत नौ क्षेत्रों में से पांच क्षेत्रों में जीत हासिल की और चार क्षेत्रों पर भाजपा प्रत्याशियों की हार हुई।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned