'मोहनदास' का चयन नहीं होने पर छिड़ा विवाद

बेंगलूरु फिल्म फेस्टिवल के प्रीमियर में गांधी के बचपन पर बनी फिल्म नहीं का चुनाव नहीं

बेंगलूरु.
बेंगलूरु इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (बीआइएफएफइएस) के प्रीमियर के लिए महात्मा गांधी के बचपन पर बनी फिल्म 'मोहनदास' का चयन नहीं होने पर प्रदेश कांग्रेस ने बीएस येडियूरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की आलोचना की है। बेंगलूरु फिल्म फेस्टिवल का आरंभ यहां 26 फरवरी से होगा जो 4 मार्च तक चलेगा।
कांग्रेस ने कहा है कि इस फिल्म को प्रीमियर से इसलिए हटाया गया क्योंकि भाजपा को महात्मा गांधी से नफरत है। कांग्रेस ने बयान जारी कर कहा कि 'गांधी से नफरत के कारण भाजपा ने मोहनदास जैसी महान फिल्म को हटा दिया है।' कांग्रेस का आरोप है कि राज्य सरकार के मंत्री की पत्नी गायत्री सुरेश कुमार और संघ से जुड़े अभिनेता सुनील पुराणिक फिल्मों का चयन करने वाली समिति के सदस्य हैं। उन्हीं के कारण मोहनदास फिल्म को इस फेस्टिवल से हटाया गया है। दरअसल, तीन फिल्में अरिशदवर्ग, गंटुमूटे और मोहनदास का चयन कई फिल्म समारोहों के लिए किया गया लेकिन, इसे बेंगलूरु फिल्म फेस्टिवल के लिए नहीं चुना गया है। इस कारण राज्य सरकार विपक्ष के निशाने पर है।
इसपर निराशा व्यक्त करते हुए मोहनदास का निर्देशन करने वाले पुरस्कार विजेता निदेशक पी.शेषाद्री ने कहा कि उन्हें इस फिल्म का चयन नहीं होने पर आश्चर्य हुआ है। उन्हें उम्मीद थी कि होम फेस्टिवल में उनकी फिल्म का प्रीमियर होगा। उन्होंने कहा 'मुझे आश्चर्य है कि मेरी फिल्म का चयन बेंगलूरु फिल्म फेस्टिवल के लिए नहीं हुआ। यह गांधी के बचपन पर आधारित फिल्म हैं जो तीन भाषाओं में बनी है। यह एक अत्यंत महात्वाकांक्षी परियोजना थी और फिल्म की शूटिंग उन्हीं लोकेशनों पर हुई जो महात्मा से संबंधित है। यह साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित बोलवर मुहम्मद कुन्ही की कन्नड़ में लिखी पुस्तक पर भी आधारित है। मुझे उम्मीद थी कि होम फेस्टिवल में इस फिल्म का प्रीमियर होगा।
इससे पहले कर्नाटक फिल्म उद्योग के प्रतिनिधियों ने बेंगलूरु फिल्म फेस्टिवल के आयोजकों से मिलकर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग एक निजी संगठन से कराने के फैसले पर नाराजगी जताई थी। कथित तौर पर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर लेनदेन के लिए शुल्क लिए जाने की शिकायत सामने आई थी। फिल्म फेस्टिवल का आयोजन कर्नाटक चलचित्र अकादमी और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कर्नाटक फिल्म चैंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned